Breaking News

गाजीपुर: हर इलाके मे बेखौफ है स्वास्थ्य माफिया:हवा मे झूल रहा आला कमान का फरमान

टीम आईबीएन न्यूज

गाजीपुर:जिले के सभी तहसील मुख्यालयों व ब्लाक मुख्यालयों पर थोक के भाव खोले गये प्राइवेट अस्पतालों की तादाद तीन सौ से उपर हो गयी हैं जबकि सम्बन्धित विभाग भी महज डेढ़ सौ के आस-पास अस्पताल पंजीकृत है। एक महीने पहले विभिन्न प्राइवेट अस्पतालों में एक के बाद एक हुई आधा दर्जन मौतो के बाद जिलाधिकारी के कड़े रूख को देखते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में टीम गठित कर मीडिया को बाकायदा प्रेस नोट जारी किया गया कि जल्द ही जिले भर में फर्जी व झोला छापों द्वारा चलाये जा रहे अवैध अस्पतालों को सीज किया जायेगा और आरोपियों को जेल भेजा जायेगा लेकिन कार्यवाही ढाक के तीन पात ही रह गई और आलाकमान का फरमान हवा हवाई हो गया।

जिला मुख्यालय सदर सहित मुहम्मदाबाद, जमानियॉ, कासिमाबाद, सैदपुर, सेवराई, जखनिया, तहसील मुख्यालयों पर आधा दर्जन प्राइवेट अस्पताल व जांच केन्द्र के नाम पर फर्जी पैथोलाजी सेन्टर बेखौफ चलाये जाते है। इसी तरह सदर, कासिमाबाद, बाराचवर, मुहम्मदाबाद, भांवरकोल, रेवतीपुर, जमानियॉ, भदौरा, सादात, जखनियॅा, सैदपुर, मनिहारी, बिरनो, मरदह, करण्डा, देवकली सभी ब्लाक मुख्यालयों पर झोलाछाप अपनी दुकान लगाये बैठे है। इन अस्पतालों में मरीजों के पहुचने के बाद कुछ हजार में उनकी बीमारी का नही जिन्दगी का ही सौदा हो जाता है और परिजन रोते बिलखते घर लौट जाते हैं।

इसी क्रम में जिले की सादात, सैदपुर, दिलदारनगर, जमानियॉ, शहर व मुहम्मदाबाद के साथ जंगीपुर नगर पंचायत मे भी तेजी से झोलाछाप चिकित्सको व फर्जी अस्पतालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब तो बेखौफ स्वास्थ्य माफिया नेशनल हाइवे पर भी बिना पंजीयन के अस्पताल बेखौफ चलाते हैं। इन अस्पतालों में जिनका पंजीयन है वह स्वास्थ्य माफिया किसी चिकित्सक से उसकी डिग्री लेकर कुछ पैसे दे देता है और खुद चिकित्सक बनकर आपरेशन का खेल खेलने लगता हैं। इन अस्पतालों में गांव देहात की युवतियों को तीन से चार हजार रूपये महीने पर रखकर उनको नर्सेज यूनिफार्म उपलब्ध करा दिया जाता है। इस बात की पड़ताल के नाम पर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से जुड़े तमाम बाबू ऐसे अस्पतालों पर दरबार भी लगाते हैं। ब्लाक व तहसील स्तर पर चल रहे प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो के प्रभारी भी अपनी ऑख मूंद निजी फायदे के चलते मामलों को अनसुना कर देते हैं।

मौजूदा जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने पिछले सप्ताह जब जनपद का चार्ज लिया तो मीडियाकर्मियों ने यह सवाल उठाया लेकिन एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी स्वास्थ्य माफियाओं पर कार्यवाही के बावत कोई अंकुश दिखाई नही दे रहा हैं।

जबकि मुख्य चिकित्साधिकारी गोविन्द सिह ने कहा कि मौजूदा जिलाधिकारी के स्थानान्तरण व नये जिलाधिकारी के चार्ज लेने के बाद लगातार प्रयास किया जा रहा है कि होने वाली कार्यवाहियो के बावत मजिस्ट्रेट की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय और यह लेटर जिलाधिकारी को भेजा गया है लेकिन अभी तक कोई जवाब नही मिला हैं।

शुक्रवार को जिलाधिकारी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिले के सभी दागी इलाको तहसीलो को यहा तक कि जिलामुख्यालय से 30/35 किमी दूर देहात इलाके मे एक मिला द्वारा संचालित अस्पताल को सीज करने का दावा किया है। स्वास्थ्य विभाग की इस कार्रवाई को सैदपुर दिलदारनगर सादात जखनिया व सदर ब्लाक के इलाके मे सैकडो दुकाने सजाकर मरीज को झासा देने वाले स्वास्थ्य माफिया मजाक बना रहे है। जबकि सरकार के मंत्री बृजेश पाठक के साथ साथ जिले की तेजतर्रार जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की सख्ती का असर कही नजर नही आ रहा है।

राकेश की रिपोर्ट

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया-बनकटा पुलिस टीम द्वारा 1.776 किलो गांजे के साथ 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

आज दिनांक 16.04.2024 को क्षेत्राधिकारी सलेमपुर के कुशल पर्यवेक्षण में थाना बनकटा पुलिस टीम द्वारा …