Breaking News

तृतीय दिवस रेडक्रॉस शिविर में नशे और ड्रग्स से दूर रहने का संदेश दिया

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:भारतीय रैडक्रॉस सोसाइटी की हरियाणा राज्य शाखा के सौजन्य से जिला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के अध्यक्ष एवं उपायुक्त विक्रम सिंह के निर्देशानुसार सचिव बिजेंद्र सौरोत के मार्गदर्शन में राजकीय आदर्श सीनियर सेकंडरी विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में पांच दिवसीय जिला जूनियर रैडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर के तृतीय दिवस पर प्रतिभागी सदस्यों रिसोर्स पर्सन पीसी गौड़ ने रैडक्रॉस प्रार्थना और मेडिटेशन के साथ शिविर के आज के कार्यकलापों का शुभारंभ किया।

रिसोर्स पर्सन पुरुषोत्तम ने मोबाइल एडिक्शन एवम मोबाइल के दुष्प्रभावों पर चर्चा की। विद्यालय के प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि आज नशा मुक्त समाज निर्माण एवम मादक द्रव्यों के घातक परिणामों से अवगत कराते हुए ज्योति शर्मा ने कहा कि प्रारंभ में युवा स्वाद चखने के लिए नशे का सेवन करते हैं फिर धीरे धीरे नशे की बुरी आदत का शिकार हो जाते हैं तथा नशे के प्रभाव में फसते ही चले जाते हैं उचित परामर्श के अभाव में नशे के आदत से छुटकारा पाना कठिन हो जाता है।

प्रतिभागी सदस्यों और अध्यापकों ने आज शिविर में यह भी जाना कि रैडक्रॉस कार्यकर्ताओं और रैडक्रॉस वॉलंटियर एवम रैडक्रॉस से जुड़े अधिकारी ही रैडक्रॉस एंब्लम का प्रयोग कर सकते है किसी भी अन्य असंबद्ध व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा रैडक्रॉस एंब्लम का प्रयोग कानून का उलंघन है तथा इस के अंतर्गत दंड का प्रावधान है।

जिला प्रशिक्षण अधिकारी इशांक कौशिक,अरविंद शर्मा, सहयोगी स्टाफ ने आज पेटिंग प्रतियोगिता का भी संचालन किया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने प्रतिभागिता कर रहे बच्चों की प्रतियोगिता एवं अन्य गतिविधियों का अवलोकन किया।

आज शिविर में विभिन्न विद्यालयों के 80 विद्यार्थी एवम रैड क्रॉस काउंसलर के रूप में सिही विद्यालय से प्रेम चंद, लक्कड़पुर विद्यालय रेडक्रॉस काउंसलर रेणु गिरधर,सराय ख्वाजा से गीता और रणदीप, ओल्ड फरीदाबाद से मनीष, तिलपत से नरेंद्र कुमार, अगवानपुर से सोनिया आहूजा सहित सभी अन्य काउंसलर ने भी रैड क्रॉस के शिविर में प्रतिभागिता की।

डीटीओ इशांक कौशिक और प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने ने शिविर में प्रतिभागिता कर रहे जिला रेडक्रॉस के अधिकारियों,सभी जूनियर रेडक्रॉस सदस्यों,रिसोर्स पर्सन्स और अध्यापकों का प्रशिक्षण शिविर में विद्यालय आगमन के लिए स्वागत किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सिद्धदाता आश्रम पहुंचे पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

बोले सुनता हूं कि आश्रम आने वालों की मन की मुराद पूरी होती है फरीदाबाद …