Breaking News

निःशुल्क नेत्र शिविर सम्पन्न : अरंडी संगम गुफा आश्रम में हुआ शिविर सम्पन्न ( श्रवण उपाध्याय )

अमरकंटक /अनूपपुर


श्री योगिराज स्वामी सीताराम दास जी महाराज अरंडी संगम गुफा आश्रम अमरकंटक में निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन आज 21 मार्च को किया गया, जिसमें 131 मरीजों ने इलाज किया इलाज के दौरान 48 मरीज मोतियाबिंद के पाए गए,इन सभी मरीजों को योगिराज ट्रस्ट द्वारा निःशुल्क आप्रेशन रायपुर में किया जायेगा और 16 मरीजों को चश्मा भी प्रदान किया गया।
यह कैम्प योगिराज ट्रस्ट द्वारा प्रतिमाह निशुल्क किया जाता है ,जिससे दूर दूर से आए गरीब मरीज इस सेवा का लाभ लेते हैं, इस शिविर में डाक्टर ज्ञानेश गुप्ता, डाक्टर दुर्गेश नंदिनी जो अपनी सेवाये निरन्तर प्रदान करते है । आश्रम के ट्रस्टी टी.के. दास ने बताया कि गुफा आश्रम में एक सीबीसी मशीन भी मरीजों के रक्त जांच संबंधित लाया गया है , इस मशीन से लगभग 25 प्रकार के रक्त संबंधित बिमारियों की जांच की जा सकती है । इस मशीन की कीमत लगभग 3 लाख बताई गई है जिसका वर्तमान में ऑपरेटिंग सुनील कुमार सोनी लैब टेक्नीशियन द्वारा किया जा रहा है । यह मशीन रक्त संबंधित जांच के लिए मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी जो कि इस क्षेत्र में यह पहली मशीन है ।
अरंडी गुफा आश्रम में लंबे समय से जनता की सेवा शिविर के माध्यम से होता आ रहा है ,जो आंखों से संबंधित डॉक्टरों की टीम बिलासपुर से आकर यंहा सेवा प्रदान करती है और जिन मरीजों को मोतियाबिंद पाया जाता है उन्हें रायपुर (छ. ग.) ले जाकर ऑपरेशन निशुल्क करवाया जाता है, वर्षो से इस तरह की सेवा कर सैकड़ो क्षेत्र के लोगो को इसका लाभ प्राप्त हुआ है । इसी तरह मिर्गी,शुगर,बीपी,महिलाएं व बच्चों से संबंधित बिमारियों के निःशुल्क उपचार के लिए माह के अलग -अलग रविवार को कैम्प लगाकर परीक्षण कर दवाईया दी जाती है, जिसका नगर व ग्रामीण क्षेत्र के लोग लाभ ले रहे है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष सहित कार्यकर्ताओं ने जिला चिकित्सालय में किया रक्तदान

  ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS अनूपपुर मध्यप्रदेश अनूपपुर — रक्तदान जीवनदान के नारे …

Leave a Reply

Your email address will not be published.