Breaking News

पहले पानी की कमी बताई अब बाढ जैसे हालात – भाजपा जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव बोरली

 

मनीष दवे IBN NEWS

नर्मदा नहर विभाग की लापरवाही से हुए किसानों के नुकसान का मुआवजा दे राज्य सरकार – भाजपा जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव

पानी की कमी बताकर, सैकडों क्युसेक पानी किया बर्बाद – जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव

जालोर :- जालोर भाजपा जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव बोरली ने बीते दिन राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर जिले में नर्मदा नहर विभाग की लापरवाही से हुए किसानों के नुकसान के बारे में बताया और क्षेत्र में सर्वे कर उचित मुआवजे की मांग की। जिलाध्यक्ष राव ने अपने पत्र में यह भी बताया हैं कि पिछले दिनों में नर्मदा नहर विभाग द्वारा नहर की जल प्रवाह क्षमता जांचने के लिए करीब 1850 क्युसेक पानी नहरों में छोडा गया था,

जो रणोदर के पास ओवरफ्लो से लूणी नदी के प्रवाह क्षेत्र में छोड दिया गया। नदी के प्रवाह क्षेत्र में की गई खेती बर्बाद हो गई। नहर के ओवरफ्लों से एक तरफ सैकडों क्यूसेक पानी व्यर्थ हुआ, वहीं क्षेत्र में खेतों में पानी भरने के कारण पकी हुई फसलों में भी नुकसान हुआ हैं।


नर्मदा विभाग ने 22 फरवरी को आदेश देकर 28 फरवरी से कृषि उपयोग के लिए पानी बंद कर दिया था, जिसके कारण खेती के लिए आवश्यक पानी से करीब 20-25 प्रतिशत पानी कम मिला, वर्तमान में नहर में अचानक 1850 क्युसेक पानी छोड दिया गया, जिससे किसानों के खेतों में पानी घूस गया हैं, और पानी की व्यर्थता के साथ-साथ किसानों की आय का एकमात्र स्त्रोत खेती में भी भारी नुकसान हुआ हैं।

रबी की फसल के दौरान नर्मदा नहर विभाग द्वारा पानी की कमी बताकर किसानों को कृषि कार्यो के लिए पानी नहीं दिया और अब नहर में जल प्रवाह क्षमता को मांपने के लिए 1850 क्युसेक पानी को व्यर्थ बहा दिया गया। व्यर्थ बहने वाला पानी लूणी नदी प्रवाह क्षेत्र में कई खेतों में भर गया और खेतों में खडी पकी फसलों को भारी नुकसान हुआ हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डमी वॉलंटियर्स को भेज चेक पॉइंट्स का किया जाएगा निरक्षण:लोकसभा निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि आदर्श आचार …