Breaking News

काली राख के गुबार से मर रहा है फरीदाबाद शहर:धर्मबीर भड़ाना

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:राख के रूप में फरीदाबाद के लोगों को परोसा जा रहा है जहर अरावली वन क्षेत्र में पॉवर हाउस से निकलने वाली राख उड-उडकर शहर में आ रही है और लोगों की सांसों में घुल रही है।

यही कारण है फरीदाबाद प्रदूषित शहरों की सूचि में नं. 2 पर है और वह दिन दूर नहीं जब हम नंबर-1 बनेगा। प्रशासन द्वारा अरावली वन क्षेत्र से राख को उठाने का ठेका दिया गया है, जिसके चलते यह राख पूरे शहर में उड रही है और लोगों की सांसों में घुल रही है। बुधवार को आसपास के गांवों एवं सैनिक कॉलोनी के लोग अरावली वन क्षेत्र में पहुंचे और इसका जमकर विरोध किया।

स्थानीय लोगों का कहना था कि राख का यह काला खेल सरेआम खेला जा रहा है, एक तरफ तो प्रशासन प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ग्रेडेड रिस्पोंस एक्शन प्लान के तीसरे चरण को लागू करता है,वहीं खुलेआम राख को ट्रकों में भरकर पूरे शहर को प्रदूषित करने का काम किया जा रहा है।

इस मौके पर आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष धर्मबीर भड़ाना ने कहा कि गुड़गांव रोड़ पर धड़ल्ले से काली राख की खरीद फरोखत चल रही है जिसके कारण फरीदाबाद की वायु जहरीली वायु में बदल चुकि है। धर्मबीर भड़ाना ने कहा कि एक तरफ वन विभाग अरावली में लोगों को उजाडऩे का काम कर रही है।

वहीं दूसरी तरफ वन क्षेत्र में पेड़ों को काटकर राख को बेचकर मोटी कमाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि यहां से 8 हजार रुपए में एक डम्पर भरा जाता है,जोकि शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में चल रहे कंस्ट्रक्शन के कार्यों में प्रयोग कया जाता है। भड़ाना ने बताया यहां से 40 लाख रुपए प्रतिदिन की राख भरकर गाडिय़ों में ले जाई जाती है और पूरी रात यहां से राख भरी जाती है।

उन्होंने कहा कि पूरे शहर के लोगों की सांसों में जहर घोलने का काम यहां से किया जा रहा है। भाजपा के चंद नेताओं एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने चंद रुपए के लालच में अपना ईमान बेचकर रख दिया है और लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं। भड़ाना ने कहा कि वन विभाग एक तरफ तो वन क्षेत्र में लोगों को उजाड़ रहा है, दूसरी तरफ वन क्षेत्र में इस तरह का घिनौना काम किया जा रहा है,जिससे आज पूरा शहर प्रदूषित हो रहा है। भड़ाना ने कहा कि यह राख लोगों की सांसों में घुल-मिल रही है और अधिकतर लोग टीबी व अन्य गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

उन्होंने प्रशासन से इन गाडिय़ों के चालान काटे जाने और राख बेचने के नाम पर पेड़ों की कटाई करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने की मांग की। इस अवसर पर उनके साथ बी डी शर्मा,गौतम शर्मा,हरीश,जगत भड़ाना, सुदामा,उमेश,रमेश अग्रवाल, करण भड़ाना,विशाल भड़ाना, सागर भड़ाना,चंदमल,अनिल अरोड़ा,राकेश भड़ाना एवं गिर्राज भड़ाना सहित सैनिक कॉलोनी, पाली एवं बड़खल के लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेंड्स एसोसिएशन ने मनाया होली मिलन समारोह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेड्रस एसोसिएशन(फिस्टा) का होली मिलन समारोह …