Breaking News

अमृता हॉस्पिटल में रोटरी क्लब द्वारा दो क्लेफ्ट पैलेट सर्जरी का डोनेशन

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद में रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ के प्रेजिडेंट रोटेरियन सर्वप्रीत सिंह और उनकी टीम ने दो क्लेफ्ट पैलेट (Cleft Palate) सर्जरी 1 जुलाई को कराने के लिए डोनेशन दिया है।

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 का न्यू ईयर 1 जुलाई से शुरू होने के उपलक्ष्य में रोटरी क्लब ने यह फैसला लिया। अमृता हॉस्पिटल में यह सर्जरी प्लास्टिक और रिकस्ट्रक्टिव सर्जन डॉ.मोहित शर्मा और उनकी टीम द्वारा की गई। इस टीम ने दिसंबर 2023 में उत्तर भारत का पहला दोनों हाथों का हैंड ट्रांसप्लांट और एशिया के ऐसे व्यक्ति का हैंड ट्रांसप्लांट किया था जिसका पहले ही किडनी ट्रांसप्लांट हो चुका था।

इन बच्चों की सफल सर्जरी के बाद,रोटेरियन सर्वप्रीत सिंह ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि स्वस्थ होने के बाद ये बच्चे एक अच्छा जीवन जी सकेंगे। रोटेरियन सर्वप्रीत सिंह ने बताया कि इन सर्जरी को कराने की प्रेरणा उन्हें अपनी माता परमजीत सिंह और पिता कंवरजीत सिंह से मिली,जिसमें उनकी धर्मपत्नी आरसीडीएस की डायरेक्टर रोटेरियन साक्षी खन्ना सिंह का महत्वपूर्ण सहयोग मिला।

उनके बच्चे,नियामत सिंह और समरवीर सिंह भी इस प्रयास में साथ रहे।क्लेफ्ट पैलेट एक जन्मजात स्थिति है जिसमें गर्भावस्था के दौरान मुंह के तालु,होठों और दांतों का सही रूप से निर्माण नहीं हो पाता,जिसके परिणामस्वरूप एक छेद (cleft) बन जाता है।

इससे बच्चों के होठ कटे-फटे रह जाते हैं,जिससे उन्हें बोलने,खाने-पीने और कभी-कभी सुनने में भी तकलीफ होती है।इसका उपचार केवल सर्जरी ही है जिससे बच्चे के चेहरे को सामान्य बनाया जा सकता है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

नीट पेपर लीक मामले में कांग्रेस का प्रदर्शन,शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग

  फरीदाबाद:नीट पेपर लीक मामले को लेकर राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को कांग्रेस नेताओं ने …