Breaking News

ग्राहक अपने अधिकारों के लिए हों जागरूक-प्लास्टिक प्रदूषण से निपटना आवश्यक

 

रिपोर्ट  बी.आर.मुराद IBN NEWS फरीदाबाद, हरियाणा

फरीदाबादःराजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनएच नं-3 की जूनियर रेडक्रॉस सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड और गाइडस ने प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। ब्रिगेड और जूनियर रेडक्रॉस प्रभारी प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि प्रत्येक वर्ष 24 दिसम्बर राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन ग्राहकों को उनके अधिकारों के बारे में बताया जाता है जिससे प्रत्येक उपभोक्ता को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में अधिक जागरूक किया जा सके और ग्राहक किसी भी वस्तु की खरीदारी करते समय अपने अधिकारों के लिए चौकन्ना हो सकें।

बहुत बार देखा जाता है कि ग्राहकों को जमाखोरी,कालाबाजारी,मिलावट और नापतोल में अनमियतता जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वर्ष 1986 में इसी दिन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम विधेयक पारित हुआ था। उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम को अधिकाधिक कार्यरत और प्रयोजनपूर्ण बनाने के लिए व्‍यापक संशोधन लाया गया और 2003 से लागू किया गया जिस के परिणामस्‍वरूप उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम 1987 में भी संशोधन किया गया और 2004 को अधिसूचित किया गया था। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत उपभोक्ताओं को सूचना का अधिकार,पसंद का अधिकार, सुनवाई का अधिकार,निवारण का अधिकार और शिक्षा का अधिकार दिया गया है। इन अधिकारों का प्रयोग कर के अब उपभोक्ता किसी भी समस्या का समाधान जान सकते हैं।

 

प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस का थीम प्लास्टिक प्रदूषण से निपटना है। हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक का कचरा सभी के लिए एक बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। वहीं इस समस्या से निपटने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे है। प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा,प्राध्यापिका जसनीत कौर,आशा वर्मा,मौलिक मुख्याध्यापिका पूनम,अंशुल, सतबीर सिंह और प्राध्यापिका शीतू ने उपभोक्ता के अधिकारों के संरक्षण के लिए पोस्टर के माध्यम से जागरूक कर रही छात्राओं सृष्टि मेडवाल और पूनम सिंह का स्वागत और अभिनंदन किया और उन्हें ग्राहकों के अधिकारों से अवगत करवाते हुए सभी से जागरूक होने की अपील की।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

36वें सूरजकुंड मेले का शुभारंभ करेंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़:डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि 3 फरवरी को भारत …