Breaking News

चतुर्थ दिवस पर अंगदान,प्राथमिक चिकित्सा और हिपेटिटस पर व्याख्यान

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:भारतीय रैड क्रॉस सोसाइटी की हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के सौजन्य से जिला रैडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के अध्यक्ष एवं उपायुक्त विक्रम सिंह के निर्देशानुसार सचिव बिजेंद्र सौरोत के मार्गदर्शन में राजकीय आदर्श सीनियर सेकंडरी विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में पांच दिवसीय जिला जूनियर रैड क्रॉस प्रशिक्षण शिविर के चतुर्थ दिवस पर अंगदान,प्राथमिक चिकित्सा,व्यक्तिगत स्वच्छता,हेल्थ हाइजीन,सेनिटेशन,कम्युनिकेबल डिजीज और हिपेटिटस बी और सी पर व्याख्यान एवम जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कार्यक्रम के विषय में विस्तार से अवगत करवाते हुए सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी नेशनल सर्व मास्टर ट्रेनर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि कृष्ण कुमार ने अंगदान और प्राथमिक चिकित्सा की आवश्यकता और मूल सिद्धांतों के विषय में बताया।

अंगदान को पारिवारिक परंपरा बनाने की आवश्यकता है क्योंकि मृत्यु उपरांत हमारे शरीर को अग्नि के समक्ष या पृथ्वी में दबा दिया जाता है मृत्यु उपरांत अंगदान से अनेकों आवश्यकता वाले जनों के बहुमूल्य जीवन की रक्षा की जा सकती हैं। मनचंदा ने कहा कि देखो,सुनो और फील द्वारा प्राथमिक चिकित्सा के मूल सिद्धांतों के आधार पर रोगी की चोट का निर्णय कर उसे स्वास्थ्य लाभ की स्थिति में लाना प्राथमिक चिकित्सक का ध्येय होना चाहिए।

रिसोर्स पर्सन कृष्ण कुमार और नेशनल एड्स नियंत्रण सोसाइटी से सुशील कुमार ने एड्स के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि एड्स की जानकारी ही बचाव है। सेक्सुअली ट्रांमिट्ड डिजीज,विवाहेत्तर संबंध,असुरक्षित यौन संबंधों,एचआईवी संक्रमित व्यक्ति द्वारा प्रयोग की गई सिरिंज के पुनःप्रयोग आदि कारणों से एड्स का संक्रमण संभव होता है।

रिसोर्स पर्सन पीसी गौड़ ने मेडिटेशन की प्रक्रिया और मेडिटेशन से कंसंट्रेशन की प्रोसेस के विषय में स्वयंसेवकों को लाभान्वित किया। इस से पूर्व प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा,जिला रेडक्रॉस अरविंद शर्मा,जिला प्रशिक्षण अधिकारी इशांक कौशिक ने रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर में स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न सामाजिक विषयों पर बनाई गई पेंटिंग का अवलोकन करते हुए प्रशंसा की तथा स्वयंसेवकों से रेडक्रॉस के मानवतावादी दृष्टिकोण के प्रचार और प्रसार में अपने दायित्व को निभाने के लिए प्रेरित किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेंड्स एसोसिएशन ने मनाया होली मिलन समारोह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेड्रस एसोसिएशन(फिस्टा) का होली मिलन समारोह …