Breaking News

वृहद लोक अदालत पहुंचकर मामलो को निपटा ले आम लोग: राकेश कुमार

 

गाजीपुर: विधिक साक्षरता व सेवा प्राधिकरण की ओर से 13 अगस्त को आयोजित होने वाली वृहद राष्ट्रीय लोक अदालत कार्यक्रम का उद्देश्य अधिक से अधिक मुकदमों का निस्तारण करना व कोर्ट से परेशान लोगों को राहत दिलाने का एक कार्यक्रम है।

इस शिविर में वादों पर हुए निर्णय में कोई पक्ष आगे अपील भी नही करता हैं। इस उद्देश्य मुकदमें से जुड़े लोगो को संतुष्ट करना हैं व न्याय सुनिश्चित करना ही है।

इस बात की जानकारी देते हुए पास्को कोर्ट के विशेष न्यायाधीश व लोक अदालत के नोडल अधिकारी राकेश कुमार ने पत्रकारों को बताया कि जूडिशीयल के साथ-साथ सरकार की भी यहीं मंशा है कि अदालतों में लम्बित सुलभ समझौते के कगार पर पहुंचे मामले का तेजी से निस्तारण किया जाय।

इन मामलो में मुख्य रूप से पारिवारिक वाद, जमीन सम्बन्धी वाद, बैंको से सम्बन्धित विवाद, तहसील व सरकारी विभागों से जुड़े विभाग के साथ सामान्य पारिवारिक विवादों, वाहन दुर्घटना व परिवहन सम्बन्धी वादों के निस्तारण मे तेजी लाना हैं और इसी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिये 13 अगस्त को जिला मुख्यालय पर वृहद लोक अदालत का आयोजन किया गया हैं।

इस मौके पर मौजूद नोडल अधिकारी कामायनी दूबे ने बताया कि लोक अदालत मे महिलाओं व युवतियों को उनसे जुड़े अपराधिक व सामान्य मामलो में आसानी से न्याय मिल जाता है। जरूरत है उनको जागरूक होकर इस वृहद लोक अदालत मे अपना पक्ष प्रस्तुत करने की। वृहद लोक अदालत की तैयारी जोरो पर है और यह निश्चित करना है कि जो मामले आसानी से सुलभ समझौते के आधार पर समाप्त हो सकते है उन्हें निपटाया जाय।

इसके लिये वरिष्ठ न्यायाधीशों अफसरों के परामर्श व अग्रिम कार्यवाही की भी प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

राकेश की रिपोर्ट

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देश में बह रही है परिवर्तन की बयार यूपी से इंडिया गठबंधन को मिलेगी बढ़त अविनाश

  टीम आईबीएन न्यूज ब्युरो रिपोर्ट गाज़ीपुर। उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी के प्रभारी और भारतीय …