Breaking News

जीवन को चुनें तंबाकू को नही,जेआरसी ने तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित किया

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद की जूनियर रेडक्रॉस,गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस द्वारा प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू के विनाशकारी प्रभावों के बारे में सजगता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि इस दिवस को मनाने का लक्ष्य सभी को किसी भी प्रकार के तंबाकू का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित करना है। इस के साथ ही तंबाकू सेवन के हानिकारक विनाशकारी प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करने और बीड़ी, सिगरेट,तंबाकू चबाने आदि से दूर रहने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाता है। सामान्य जनों को तंबाकू से होने वाले स्वास्थ्य हानि के बारे में बताने के लिए विद्यालय में पेंटिंग और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है।

जूनियर रेडक्रॉस काउंसलर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस इंचार्ज गीता,प्राध्यापिका सुशीला और धर्मपाल शास्त्री ने कार्यक्रम में विशेष योगदान दिया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने अपने संबोधन में कहा कि इस वर्ष नो टोबैको डे की थीम बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना है चुनी गई है। इस थीम के माध्यम से डब्ल्यूएचओ उन नीतियों और उपायों को सभी तक पहुंचाने पर केंद्रित है जो तंबाकू उद्योग को हानिकारक तंबाकू उत्पादों के साथ युवाओं को लक्षित करने से रोकते हैं। सरकार और विभिन्न संस्थाएं किसानों को तम्बाकू उगाने के स्थान पर अधिक से अधिक अन्न उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहें हैं।

यह अभियान सरकार से तम्बाकू उगाने पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाने की अपील भी करता है। विद्यालय में जूनियर रेडक्रॉस सदस्य छात्राओं ने तंबाकू के दुष्प्रभावों पर अपने विचार रखे और कहा कि तंबाकू को खाना,चबाना और पीना प्रत्येक प्रकार से लिए शरीर,स्वास्थ्य और रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए सभी प्रकार से हानिकारक है। एक्टिव स्मोकिंग के साथ साथ पैसिव स्मोकिंग भी उतनी ही घातक है।

प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड सदस्य छात्राओं द्वारा सराय ख्वाजा फरीदाबाद की विभिन्न कालोनियों में धूम्रपान न करने हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया। छात्राओं ने बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू ये है स्वास्थ्य के डाकू,जीवन को हां कहें तंबाकू को ना कहें नारे लगा कर सभी को तंबाकू का सेवन न करने का संदेश दिया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने सभी अध्यापकों गीता और सुशीला का तथा विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड सदस्य छात्राओं का तंबाकू निषेध दिवस पर सुंदर संदेश देने के लिए विशेष आभार व्यक्त किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आधुनिक भारत के निर्माण में नेहरू जी ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका:बलजीत कौशिक

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की …