Breaking News

हजारों योग साधकों ने सामूहिक योगाभ्यास कर दिया आरोग्यता और वसुधैव कुटुंबकम् का संदेश

दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

 

चित्रकूट धाम में आयोजित हुआ मुख्य समारोह

सांसद श्री दामोदर अग्रवाल, विधायक श्री अशोक कोठारी, जिला कलक्टर श्री नमित मेहता, एसपी श्री राजन दुष्यंत समेत जनसमूह ने किया योग
(प्रमोद कुमार गर्ग)


बीगोद- भीलवाडा मे दसवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिला मुख्यालय से लेकर गांव-गांव तक हजारों लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास किया और ‘आरोग्यता’ एवं ‘वसुधैव कुटुंबकम’ का संदेश दिया। ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ थीम के साथ योग दिवस का जिला स्तरीय समारोह चित्रकूट धाम, नगर परिषद में आयोजित हुआ। इस दौरान योगसाधकों ने प्रोटोकॉल के हिसाब से सामूहिक योगाभ्यास किया। इस दौरान माननीय प्रधानमंत्री के योग संदेश का पठन भी किया गया।

योग प्रशिक्षक ने ओंकार के उच्चारण और प्रार्थना, शिथिलीकरण के अभ्यास खड़े होकर और बैठकर किए जाने वाले आसनों का अभ्यास करवाया। प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग अधिकारी ने उदर और पीठ के बल बैठकर किए जाने वाले आसन करवाए। इस दौरान कपालभाति क्रिया का अभ्यास, नाड़ी शोधन, अनुलोम-विलोम, शीतली और भ्रामरी प्राणायाम और शांभवी मुद्रा में ध्यान करवाया।

सांसद श्री दामोदर अग्रवाल ने बताया कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया को फिर से योग का महत्व और इसकी उपयोगिता के बारे में बताया। जिला कलक्टर नमित मेहता तथा जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने योग को दैनिक जीवन में अपनाने का आह्वान किया।

आज विश्व भर में करोड़ों लोग योगाभ्यास करते हुए आरोग्यता का संदेश दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा की पहल पर इस बार योग दिवस समारोह को अधिक वृहद स्तर पर मनाया जा रहा है। विधायक श्री अशोक कोठारी ने भी योग मुद्राएं की

हर उम्र के लोगों में देखा गया उत्साह

योग समारोह के लिए बजे 6:15 बजे से लोगों का आना प्रारंभ हुआ। निर्धारित रूट से बसों के माध्यम से स्कूली विद्यार्थी, एनसीसी, स्काउट गाइड और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि पहुंचे। योग अभ्यास करने वाले लोगों में उत्साह देखने को मिला।

दिलाया संकल्प

कार्यक्रम में सभी ने संकल्प लेते हुए कहा कि मैं संकल्प लेता हूं कि सर्वदा अपनी सोच में संतुलन बनाए रखूंगा । हमें अपने मन को हमेशा संतुलित रखना है इसमें ही हमारा आत्मविश्वास समाया है। मैं खुद के प्रति, कुटुंब के प्रति, काम, समाज और विश्व के प्रति शान्ति, आनंद और स्वास्थ्य के प्रचार के लिए बद्ध हूं ।

योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. निकिता चौधरी के निर्देशन में उनकी टीम के सहयोग से उपस्थित योगसाधकों ने ताड़ासन, वृक्षासन, पाद-हस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, अर्धउष्ट्रासन, शशांकासन, वक्रासन, भुजंगासन, सलभासन, मकरासन, सेतुबंधासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाति क्रिया, प्राणायाम सहित विभिन्न योग मुद्राएं की।

कार्यक्रम में एडीएम प्रशासन रतन कुमार, एडीएम सिटी श्रीमती वंदना खोरवाल, सीईओ जिला परिषद श्री शिवपाल जाट, एएसपी विमल कुमार, जनप्रतिनिधि प्रशान्त मेवाड़ा, नगर परिषद आयुक्त श्री हेमाराम आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक एवं जिला नोडल अधिकारी डॉ ओपी नागर तथा सहायक नोडल अधिकारी डॉ जीएल शर्मा, सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों, कार्मिकों, योग से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं तथा जनप्रतिनिधियों आदि ने शिरकत की। मंच संचालन डॉ सत्यनारायण शर्मा ने किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जिला कलक्टर ने विभागों को तैयारियों के निर्देश दिए

धूमधाम से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस समारोह   (प्रमोद कुमार गर्ग) भीलवाड़ा, 16 जुलाई। स्वाधीनता …