Breaking News

आधुनिक भारत के निर्माण में नेहरू जी ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका:बलजीत कौशिक

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि कांग्रेसजनों ने श्रद्धापूर्वक मनाई।

इस दौरान कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव एवं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बलजीत कौशिक नीलम चौक स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा को गंगाजल से साफ कर उस पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान कांग्रेसजनों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू अमर रहे के नारे लगाकर पूरे माहौल को कांग्रेसमय कर दिया।

कौशिक ने जवाहर लाल नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने देश के विकास और लोकतंत्र की मजबूत बुनियाद रखी। देश की तरक्की में पंडित नेहरू का योगदान हमेशा विस्मरणीय रहेगा। पंडित नेहरू ने अपने पूरे परिवार के साथ सारे सुख साधन छोडकर देश की आजादी के लिए काम किया और कष्ट भोगे। उन्होंने लम्बे समय तक जेल काटी और एक आम आदमी का जीवन जिया। पंडित नेहरू ने प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में जो भारत के विकास की नींव रखी थी उसमें हर भारतीय को बराबर का हक अधिकार और सम्मान दिया है।

उनकी शुरू की गई नीतियों के कारण ही देश ने विकास की नींव तय की और जो रास्ता शुरू किया उन्हें ही आज के विशाल भारत,महान भारत शिक्षित भारत,आधुनिक भारत,युवाओं के भारत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद न केवल व्यवस्था को संभाला बल्कि देश की विभिन्न विचारधाराओं,पहनावे,संस्कृति के मूल भाव को एकता के बंधन में बाधा और भारत की एकता और अखंडता की नीव मजबूत की। उन्होंने कहा कि चाचा नेहरु ने देश की आजादी के आंदोलन से लेकर और आजाद भारत के समय में देश की एकता और अखंडता के लिए काम किया।

उन्हीं के पदचिन्ह पर चलते हुए इंदिरा गांधी,राजीव गांधी ने देश का चहुं मुखी विकास किया और आधुनिकरण किया। अब सोनिया गांधी और राहुल गांधी उनकी ही नीतियों को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कांग्रेसजनों से आह्वान किया कि वे पंडित नेहरू के बताए मार्ग पर चलते हुए धर्मनिरपेक्ष भारत को मजबूत करें। भाईचारे को मजबूत करें और महान भारत को बनाए रखने का काम करें। इस अवसर पर हरियाणा कांग्रेस विचार विभाग के चेयरमैन विनोद कौशिक,पूर्व पार्षद अनिल शर्मा,पूर्व पार्षद रोहित सिंगला,महेंद्र यादव, राजकुमार ढींगड़ा,जुबेर खान,श्रवण चावला,महेश बैंसला,जुल्फिकार,योगेश तंवर,भूरा चौधरी,आसिफ सिद्दकी,जयवीर बैंसला,एनएसयूआई के नेता विकास फागना,मेहरचंद पाराशर,युवा नेता महेश बैंसला,दीपक भारद्वाज,विकास चौधरी सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

बजट घाटा बिगाड़ सकता है वित्तीय संतुलन:विजय प्रताप

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विजय प्रताप सिंह ने बजट …