Breaking News

आज से चलेगा आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान:डीसी विक्रम सिंह

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आयुष्मान भारत योजना के तहत आज सोमवार 21 नवंबर से आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान चलेगा।

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत फरीदाबाद के नागरिक अस्पताल में 21 नवंबर से नए आयुष्मान कार्ड बनाने की शुरुआत की गई है।

यह जानकारी देते हुए उन्होंने आगे बताया कि सरकार ने मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के तहत कवर होने वाले 180000 से नीचे आय वाले लाभार्थियों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा है कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए इच्छुक व्यक्ति 21 नवंबर से नागरिक अस्पताल फरीदाबाद और सभी ऑल अटल सेवा केंद्र (CSC CENTRE) / ALL URBAN HEALTH PHC (UHC).ALL URBAN HEALTH CENTRE ( UPHC) में पहुंचकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए 500000 की निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत की है।

इस मिशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना को सुचारू रूप से क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत योग्य पात्र परिवार हरियाणा सरकार की ओर से पैनल के लिए गए निजी एवं सरकारी अस्पतालों में 500000 तक कैशलेस इलाज करवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाना अति अनिवार्य है।

इसके बाद ही मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की हुई है जिसके तहत कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की ओर से निर्धारित अस्पताल में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करा सकता है।

हरियाणा सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित राजकीय एवं निजी अस्पताल आयुष्मान भारत योजना से जुड़ चुकी हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

महिला थाना सेंट्रल की टीम ने मॉडर्न स्कूल में पहुंचकर छात्रों को कानून के बारे में जानकारी देकर किया जागरूक

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीसीपी सेंट्रल मुकेश कुमार मल्होत्रा के दिशा निर्देश के तहत …