Breaking News

पंचायती राज संस्थाओं चुनाव के मद्देनजर जिला में धारा-144 लागू:जिलाधीश विक्रम

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि फरीदाबाद जिला में 22/11/2022 और 25/11/2022 को सभी खंडों में ग्राम पंचायत के जिला परिषद, पंचायत समिति,सरपंच और पंच की सीटों पर मतदान होना है।

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के निर्बाध,निष्पक्ष और शांतिप्रिय आयोजन हेतु जिला में धारा-144 के तहत किसी भी तरह के हथियार रखने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि फरीदाबाद जिला के फरीदाबाद/बल्लभगढ़/तिगांव खंडो में शस्त्र अधिनियम,1959 के तहत सभी हथियार धारकों को निर्देश दिए जाते हैं कि वे अपने क्षेत्र के संबंधित पुलिस थानों/अधिकृत हथियार डीलरों के पास आग्नेयास्त्र,गोला-बारूद एवं हथियार जमा कराना सुनिश्चित करें।

हालाकि,यह आदेश सशस्त्र बलों,पुलिस कर्मियों,सरकारी कर्तव्यों पर अधिकृत अधिकारी, बैंकों के रिटेनर्स,ड्यूटी पर मौजूद लोक सेवक और खिलाड़ी जो विभिन्न स्तरों पर राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन के सदस्य हैं,को विभिन्न खेल आयोजनों में भाग लेना होता है,जिसमें वे अपनी राइफलों का इस्तेमाल करते हैं या बैंक वैन तथा वाहनों के सुरक्षा व्यक्तियों आदि पर लागू नहीं होंगे।

उपायुक्त ने कहा कि इन आदेशों को लागू कराने की जिम्मेदारी संबंधित थाने के एसएचओ की होगी। वह उनके सभी आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद को उचित रसीद के तहत जमा करवाएंगे और इन आदेशों के प्रभावी होने तक जमा किए गए सभी आग्नेयास्त्रों की सुरक्षित अभिरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

चुनाव की समाप्ति,आदर्श आचार संहिता को वापस लेने के बाद लाइसेंस धारक संबंधित एसएचओ/अधिकृत शस्त्र डीलर से अपने आग्नेयास्त्र या हथियार वापस प्राप्त कर सकते हैं।

इस आदेश का कोई भी उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडनीय है। यह आदेश पंचायत चुनाव 2022 की समाप्ति तक आदर्श आचार संहिता को वापस लेने तक प्रभावी रहेगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

महिला थाना सेंट्रल की टीम ने मॉडर्न स्कूल में पहुंचकर छात्रों को कानून के बारे में जानकारी देकर किया जागरूक

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीसीपी सेंट्रल मुकेश कुमार मल्होत्रा के दिशा निर्देश के तहत …