Breaking News

भारत स्काउट गाइड त्रिदिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर। भारत स्काउट और गाइड के त्रिदिवसीय प्रथम सोपान प्रशिक्षण शिविर का आज राष्ट्रीय इंटर कालेज बौलिया कालोनी में विधिवत समापन हुआ ।
समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के उप मुख्य सतर्कता अधिकारी जेपी सिंह ने टोलियों के टेन्ट निरीक्षण के दौरान कहा कि भारत स्काउट गाइड संस्था शिक्षा के साथ ही युवाओं और बच्चों के अन्दर राष्ट्र निर्माण में सुयोग्य नागरिक तैयार कर अनुशासन एकता का भाव जागृत करता है ।
विशिष्ट अतिथि चीफ कन्ट्रोलर पू0 रेलवे ए के मिश्र ने बच्चों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहाकि चरित्र निर्माण के पथ पर यह संस्था आगे बड़ के लोगों में संयम और दूसरों की सेवा करने का मनोयोग से पालन कराती है।
इस अवसर पर कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक राकेश त्रिपाठी ने संगठन की चर्चा करते हुए कहा कि देश के प्रत्येक युवाओं को स्काउट संस्था में प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना भविष्य उज्ज्वल करते हुए सामाजिक और राष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान बनाने का बेहतर अवसर मिलता है ।
कालेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष दिनेश चन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि विषम स्थिति में कुशलता के साथ साथ दूसरों के लिए निः स्वार्थ सेवा ही सच्ची स्काउटिगं है।।
शिविर के प्रशिक्षक अजय गुप्ता बजरंगी एडवोकेट ने बच्चों को टोली विधि पट्टी बाधना ध्वज शिष्टाचार मार्चिगं सैल्यूट व्यायाम सीटी के संकेत खोज के चिन्ह गाँठ बाधना स्ट्रेचर तब्बू निर्माण आदि जानकारी दी ।
अतिथियों का स्वागत कालेज प्रबंधक आशुतोष कुमार मिश्र ने एवं आभार ज्ञापन प्रधानाचार्य राजेश कुमार गौतम ने किया ।
अंत में सभी को प्रमाण पत्र वितरण व ध्वज अवतरण के बाद राष्ट्रगान के साथ शिविर का समापन हुआ ।
शिविर को सफल बनाने में कालेज के संतोष दूबे मंजू कुमारी रत्नेश कुमार यादव राम निवास तिवारी रमेश चन्द प्रियंका देववंशी धर्मेन्द्र कुमार राकेश कुमार कुमारी रक्षा विजय शुक्ल विश्वनाथ तिवारी दादेश कुमार लाल बहादुर उपेन्द्र न्थ छोटेलाल बालिका की प्रधानार्चाया कुसुम पाण्डेय अरूणिमा मिश्र दीपाजलि मिश्र संजीव कुमार कल्पना सिंह लाजोरानी गुप्ता राममिलन कृष्ण चंद शालिनी दूबे प्रियंका पाण्डेय विनी शर्मा दीपक कुमार सचिन कुमार महेश चंद्र ने अपना योगदान दिया ।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

देवरिया-बनकटा पुलिस टीम द्वारा 1.776 किलो गांजे के साथ 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

आज दिनांक 16.04.2024 को क्षेत्राधिकारी सलेमपुर के कुशल पर्यवेक्षण में थाना बनकटा पुलिस टीम द्वारा …