Breaking News

साथ इंडिया फाउंडेशन के नेतृत्व में दर्जनों श्रमिकों का किया गया लेबर कार्ड का पंजीकरण

 

एनजीओ के ब्रांच पर एक सप्ताह तक किया जायेगा, श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन।

मीरजापुर। साथ इंडिया फाउंडेशन के डायरेक्टर एसके श्याम के नेतृत्व में जॉइंट डायरेक्टर हरिश्चंद्र सिंह ने दर्जनों एनजीओ के पदाधिकारी व वालंटियरों के साथ दिन रविवार की सुबह अहरौरा महुली ब्रांच पर उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत लगभग 25 श्रमिकों की लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन कराया गया।


साथ ही एनजीओ के जॉइंट डायरेक्टर हरिशचंद्र सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत सीएससी जमालपुर धारा गांव से आये शैलेश मौर्य व उमेश कुमार सिंह के द्वारा अहरौरा एनजीओ महुली ब्रांच पर दर्जनों श्रमिकों का लेबर कार्ड का रजिस्ट्रेशन कराया गया। और बताया कि इस लेबर कार्ड से संत रविदास शिक्षा से सम्बंधित कक्षा 9 से 11 तक सभी बच्चों को 3000 हजार रुपये स्कॉरशिप और स्नात्तक के पांच हजार से आठ हजार रुपये मिलेगी। बच्चों की डिलीवरी पहली पुत्र या पुत्री पर 20000 हजार और दूसरे पुत्र या पुत्री पर 25000 हजार रुपये मिलेगी। योजनाएं कन्या विवाह अनुदान, श्रमिक के पंजीयन के 100 दिन पूर्ण हो जाने पर श्रमिक के खाते में कन्या के विवाह के लिए 55000 हजार रुपये की धनराशि मिलेगी। मेधावी छात्रों को स्कॉरशिप, चिकित्सा सुविधा, राहत आपदा से सम्बंधित 1000 रुपये और साथ ही श्रमिक की दुर्घटना अगर हो जाती है तो अपंगता व दिव्यांगता पर एक लाख रुपये और श्रमिक की कार्य करते समय अगर मृत्यू हो जाती है तो पांच लाख रुपये, सामान्य मृत्यु पर दो लाख और पचीस हजार रुपये अन्त्येष्टि की दुर्घटना राशि मिलेगी।
ये लेबर कार्ड शहरी और ग्रामीण के सभी के लिए श्रमिको के लिए ये पंजीयन किया जा रहा है सीएससी के तहत। लेबर कार्ड की पंजीयन लगभग एक सफ्ताह तक महुली ब्रांच पर पंजीयन किया जाएगा। इस दौरान उपस्थित डायरेक्टर एसके श्याम व ज्वाइंट डायरेक्टर हरिश्चंद्र सिंह, महुली ग्राम प्रधान प्रतिनिधि वेद प्रकाश, दिलीप पटेल, सुरजन सिंह साथ दर्जनों सदस्य व वालंटियर मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मतदाता जागरूकता पर हुए विविध कार्यक्रम

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव लोकतंत्र की रक्षा के लिए जाति, धर्म, …