Breaking News

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लाभ पात्रों को राशन वितरित करने के उपरांत उपस्थित लोगों को किया संबोधित

 

रिपोर्ट  मुराद बलबार IBN NEWS फरीदाबाद, हरियाणा

फरीदाबादःप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा गरीब व जरूरतमंद लोगों को हर मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाने के सभी प्रयास युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं। यह विचार कृष्णपाल गुर्जर भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री, भारत सरकार ने आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन डिपो का के तहत आने वाले डिपो को तिलकराज,सतनाम व नवीन भाटिया के डिपो के अंतर्गत आने वाले पात्र लाभार्थियों को इस योजना के तहत राशन वितरित करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते कहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में संपूर्ण भारतवर्ष के सभी वर्गों के हित सुरक्षित हैं और सभी वर्गों के समुचित विकास के लिए अनेकों योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है,संबंधित व्यक्ति को चाहिए कि वे अपने से जुड़ी योजना के बारे जानकारी हासिल कर संबंधित योजना का भरपूर लाभ लें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेएवाई) अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत एचएवाई,ओपीएच, बीपीएल कार्ड धारकों को 5 किलो मुफ्त गेहूं दिए जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी समस्या के लिए पात्र लाभार्थी उनके कार्यालय या जिला रेडक्रॉस बिल्डिंग सैक्टर-12 में जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक विभाग कार्यालय में संपर्क कर सकता है।

 

केंद्रीय राज्यमंत्री कृषणपाल गुर्जर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना,बीपीएल,एएवाई जैसी योजनाओं के बारे उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वह इस प्रकार की योजना का जनहित में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक अशोक रावत ने बताया कि पिछले वर्ष माह अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बीपीएल एएवाई,ओपीएच कार्ड पर 5 किलो ग्राम गेहूं प्रति व्यक्ति मुक्त में लाभार्थियों को वितरित किया गया था।

 

जिला फरीदाबाद में कुल 193897 कार्ड धारक है। जिसमें ओपीएच के 144881, बीपीएल के 42570,एएवाई के 6446 धारक हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत फरीदाबाद में लगभग 35 हजार क्विंटल गेहूं लाभार्थियों में वितरित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त वर्तमान में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (रेगुलर) के तहत ओपीएच व बीपीएल राशन कार्ड पर 3 किलोग्राम गेहूं प्रति व्यक्ति 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से व 2 किलोग्राम बाजरा 1 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से तथा एएवाई राशन कार्ड पर 25 किलोग्राम गेहूं प्रति कार्ड 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से व 10 किलोग्राम बाजरा 1 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से तथा बीपीएल व एएवाई कार्डो पर चीनी 1 किलोग्राम प्रति कार्ड वितरित किए जा रहे हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

21वां सर्वजातीय परिचय सम्मेलन 23-24 अक्टूबर को

  रिपोर्ट  मुराद बलबार IBN NEWS फरीदाबाद, हरियाणा फरीदाबादःमहाराजा अग्रसेन विवाह समिति का 21वां सर्वजातीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *