Breaking News

विभिन्न शैक्षणिक समस्याओं को लेकर एबीवीपी ने कुलपति को सौंपा 6 सूत्रीय मांगपत्र

मांग एक सप्ताह के अंदर पूरा न करने पर आंदोलन की दी चेतावनी

सेमेस्टर शुल्क जमा करने की तिथि फरवरी तक बढ़ाने का दिया आश्वासन

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) गोरखपुर के कुलपति प्रो. जे. पी. पांडेय से मिलकर विश्वविद्यालय में व्याप्त विभिन्न शैक्षणिक समस्याओं के निदान के संदर्भ वार्ता उपरांत 6 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा तथा पूर्व में विद्यार्थी परिषद द्वारा किये गए मांगो को पूरा न किये जाने पर आंदोलन की चेतावनी भी दिया।
एमएमएमयूटी में विद्यार्थी विभिन्न शैक्षणिक समस्याओं से जूझ रहे हैं किंतु उनका समाधान विश्वविद्यालय द्वारा नहीं किया जा रहा है। विद्यार्थियों के प्रथम वर्ष का छात्रावास शुल्क ₹9300, मेस शुल्क ₹1500, फी वेवर शुल्क ₹13,275 सहित प्रत्येक प्रकार के शुल्क जो विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को रिफंड किया जाना था, 1 वर्ष से अधिक समय हो जाने के बाद भी नहीं किया गया है। बीते सेमेस्टर में विद्यार्थी मात्र 3 माह छात्रावास में रह पाए एवं आगामी सम सेमेस्टर हेतू छात्रावास में विद्यार्थियों का आना निश्चित नही है, इसके बाद भी उनसे पूर्ण शुल्क लिया जा रहा है। बस सुविधा का लाभ न लेने वाले विद्यार्थियों से भी ₹5000 लिया जाता है। इसके लिए पूर्व में विद्यार्थी परिषद के मांग पर कुलपति द्वारा आश्वासन दिए जाने के 4 महीने बाद भी अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई तथा नव प्रवेशी विद्यार्थियों का पुनः बस शुल्क विश्वविद्यालय द्वारा लिया गया है। विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम 6 महीने बाद भी अपडेट नहीं किया गया। विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को दिवा छात्र ( Day Scholar) के रूप में छात्रवृत्ति आवेदन कराने के कारण उन्हें प्रत्येक वर्ष लगभग ₹25,000 की राशि कम प्राप्त होगी, इसके लिए भी विश्वविद्यालय द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई। कोरोना संक्रमण हो जाने के कारण परीक्षा में सम्मिलित न हो पाने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा 8 माह बाद भी अभी तक नहीं संपन्न कराई गई, जिसके लिए कुलपति द्वारा विद्यार्थी परिषद को 5 माह पूर्व आश्वासन दिया गया था। विद्यार्थियों से विषम सेमेस्टर के बिना पूरा हुए सम सेमेस्टर का शुल्क जमा करने का आदेश विश्वविद्यालय द्वारा जारी किया गया है। एक सेमेस्टर पूरा कराए बिना अगले सत्र का 3 दिन के अंदर शुल्क जमा कराने का आदेश जारी किया गया है।
विद्यार्थियों को छात्रावास, मेस, फी वेवर विद्यार्थियों का निर्धारित शुल्क आदि रिफंड कराने, समस्त छात्रावासी विद्यार्थियों एवं वैसे दिवा छात्र (Day Scholar) जो बस सुविधा का लाभ नहीं लेते हैं, उनका बस शुल्क माफ करते हुए उन्हें पूर्ण बस शुल्क रिफंड किये जाने, परीक्षा देने के एक सेमेस्टर पूरा हो जाने के बाद भी विद्यार्थियों के अपूर्ण घोषित परिणाम को ठीक किया जाने, छात्रावासी विद्यार्थियों की पूर्ण छात्रवृत्ति प्राप्त होने की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने, विषम सेमेस्टर परीक्षा संपन्न हो जाने तक सेमेस्टर शुल्क जमा करने की तिथि बढ़ाये जाने तथा छात्रावासी विद्यार्थियों का छात्रावास शुल्क पुनः उनके छात्रावास आगमन पर ही लिया जाने एवं सम सेमेस्टर में कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा में अनुपस्थित विद्यार्थियों की परीक्षा संपन्न कराये जाने की मांग एबीवीपी ने कुलपति प्रो. जे पी पांडेय से की।
महानगर मंत्री प्रशांत त्रिपाठी ने बताया कि विश्वविद्यालय में व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होती है जहां विद्यार्थी लाखों रुपए देकर पढ़ाई करता है, ऐसे संस्थान में विद्यार्थियों के साथ शुल्क को लेकर विद्यार्थियों का शोषण किया जाता है। अनायास अनेक प्रकार के मद में शुल्क लिया जाता है, जिस सुविधा का उपभोग विद्यार्थी नहीं करता है। इसलिए विद्यार्थी परिषद विद्यार्थियों के हित में खड़े रहते हुए कुलपति से उपरोक्त मांगे की गई तथा उन्हें चेताया गया कि उक्त सभी मांगे यदि 7 दिन में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा नहीं पूरा किया गया तो एबीवीपी आंदोलन के लिए बाध्य होगी जिसका जिम्मेदार विश्वविद्यालय प्रशासन होगा।

कुलपति प्रो. जे पी पांडेय ने तत्काल प्रभाव से विद्यार्थियों को आगामी सेमेस्टर शुल्क जमा करने की तिथि फरवरी तक बढ़ाने का आश्वासन दिया गया। शेष मांगों को भी 7 दिन के अंदर पूरा करने का आश्वासन दिया गया।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई …