Breaking News

मिर्जापुर – कांवड़ यात्रा के बदलते स्वरूप और चन्द्रग्रहण के दिन गुरु-पूर्णिमा पर विद्वत-समाज निर्णय दे

Ibn24x7news – रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ब्यूरो चीफ मीरजापुर
मीरजापुर । सावन माह में कांवड़-यात्रा का रूप-स्वरूप बदलता जा रहा है । इस बदलाव में विकृति अधिक आ रही है । इसको लेकर सनातन संस्कृति के नियामक विद्वत-समाज को आगे आना चाहिए ताकि अनजाने में कांवड़ यात्री दोषपूर्ण भक्ति कर रहे हैं, उस पर स्वेच्छया रोक लग सके ।
प्लास्टिक के लोटे का प्रयोग

प्लास्टिक के लोटे का प्रयोग कांवड़ में हो रहा है । जबकि धर्मग्रन्थों में प्लास्टिक का प्रयोग पूजनकार्य में गलत कहा गया है । इस पर पुजारी, पुरोहित, सन्त-महात्मा अपने भक्तों को प्लास्टिक प्रयोग से रोकें । इससे पर्यावरण को भी भारी क्षति पहुंच रही है ।
प्रकृति-संरक्षक हैं महादेव

जिनका अभिषेक होता है, वह महादेव प्रकृति संरक्षक है । उनके भक्त प्रकृति विनाशक बनकर पूजा करेंगे तो महादेव की कृपा मिलने की दूर दूर तक संभावना नहीं । पिछले दस-पांच साल से वे लोग जो किसी मनोकामना को लेकर कांवड़-यात्रा कर रहे हैं, वे खुद ही आत्मावलोकन कर समझ सकते हैं ।
घटिए प्लास्टिक का बनता है लोटा

पूरा कांवड़ ही घटिए प्लास्टिक से बनता है । कबाड़ से एकत्र प्लास्टिक से यह सब बनता है । इसको खुद भी धारण नहीं करना चाहिए लेकिन कम्पनियों के प्रचार से इसका उपयोग बढ़ता जा रहा है । पूरे दिन टी वी चैनलों में प्रवचन साधु संतों का हो रहा है लेकिन प्लास्टिक के कांवड़, लोटे पर कुछ नहीं कहा जा रहा है ।
रास्ते में गांजा, ताश खेलते नज़र आते हैं तमाम यात्री

लम्बी दूरी की यात्रा में तमाम यात्री गांजा पीते नज़र आते हैं । दलील देते हैं कि महादेव खुद यह सब पीते थे, उनका प्रसाद है । महादेव का अनुसरण करना है तो वे सबकुछ लुटा देते थे, लोकहित में वे सारा संकट खुद अपने ऊपर लेते थे, उसको भी अपनाना चाहिए ।
चन्द्रग्रहण के दिन पूर्णिमा

इस बार 27 जुलाई ’18 को रात्रि 11.54 से रात्रि 3.49 तक चन्द्रग्रहण है । चन्द्रग्रहण में 9 घण्टे पूर्व से मन्दिर के कपाट बंद हो जाते हैं । धर्म के अनुसार दिन में 2.54 के बाद धर्मनिष्ठ लोग खाना-पीना नहीं करते । ऐसी स्थिति में यदि इस दिन गुरुपूर्णिमा का आयोजन, भंडारा होता है तो वह शास्त्रीय विधि का उल्लंघन ही है । अतः उहापोह खत्म करने के लिए काशी विद्वत-परिषद और विंध्य विद्वत-परिषद का स्पष्ट निर्णय धर्मावलम्बियों के हित में होगा ।-सलिल पांडेय, संयोजक, डॉ भवदेव पांडेय शोध संस्थान मीरजापुर।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विद्यालय में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्र छात्राओ को किया गया सम्मानित

  मीरजापुर। जय हिन्द विद्या मंदिर इंटर कालेज अहरौरा सर्वाधिक अंक हासिल कर जनपद स्थान …