Breaking News

फरीदाबाद : रोड़वेज कर्मचारियों की हड़ताल का समर्थन दे रहे ग्रामीण सफाई कर्मचारी

रोड़वेज कर्मचारियों की हड़ताल का समर्थन दे रहे ग्रामीण सफाई कर्मचारी
फरीदाबाद:ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन,हरियाणा सीटू ने बसों के निजीकरण के खिलाफ 16 अक्टूबर से चल रही रोड़वेज कर्मचारियों की हड़ताल का समर्थन करते हुए 30-31 अक्टूबर को प्रदेश में होने वाली दो दिवसीय हड़ताल में शामिल होने का निर्णय लिया है। यूनियन ने 15वें के 11 ग्रामीण सफाई कर्मचारियों के साथ हड़ताल में शामिल होकर सभी जिलों में जोरदार प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। प्रेस को सूचना जारी करते हुए ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन हरियाणा के प्रधान बसाऊ राम,राज्य महासचिव विनोद कुमार ने कहा कि रोड़वेज के कर्मचारी अपने वेतन भत्तों के लिए नही बल्कि सरकार द्वारा प्रति किलोमीटर स्कीम के तहत 720 बसों को लाकर रोड़वेज के महकमे के निजीकरण का रास्ता तैयार किया जा रहा है|
ये हड़ताल इस निजीकरण के खिलाफ सरकारी विभाग को बचाने के लिए की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार कर्मचारियों की हड़ताल को तोड़ने के लिए दामन का सहारा ले रही है। झूठे पुलिस केश बनाकर नेताओं को जेलों में ड़ाला जा रहा है। सैकड़ों कर्मचारियों को बर्खास्त किया जा रहा है जिससे साफ जाहिर होता है कि सरकार अपने चहेतों को लाभ पहुचाने के लिए जनता की कोई परवाह नही है। इस हड़ताल के दौरान अनट्रेंड चालको के हाथ में बस का स्टेरिंग पकड़ा दिया गया है जिससे अनेकों जगह पर सड़क दुर्घटनाऐं हो चुकी हैं और आज आलम ये बन चुका है कि आम लोग रोड़वेज की बस में बैठते हुए कतरा रहे हैं।
यूनियन नेताओं ने कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार ग्रामीण सफाई कर्मचारियों का भी शोषण कर रही है। वर्ष 2013 में शहरी और ग्रामीण इलाके में काम करने वाले सफाई कर्मियों को एक समान 8100 रुपये वेतन मिलता था | लेकिन आज नगर निगम परिषदों के रोल पर काम करने वाले कच्चे कर्मचारियों को 16900 रूपये और गांव में झाड़ू लगाने वाले सफाई कर्मी को 10 हजार वेतन दिया जा रहा है | ग्रामीण सफाई कर्मियों से काम ज्यादा लिया जाता है और वेतन कम दिया जाता है।
ग्रामीण सफाई कर्मियों को कोई वर्दी धुलाई भत्ता,काम के औजारों का पैसा या कोई किसी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा प्रदान नही की जा रही है जो सफाई कर्मियों के साथ अन्याय है। सरकार के इस दोगले पन के खिलाफ ग्रामीण सफाई कर्मचारियों में भारी गुस्सा बढ़ता जा रहा है 31-31 अक्तूबर को दो दिवसीय हड़ताल में शामिल होकर कर्मचारी अपने गुस्से का इजहार करते हुए पूरे प्रदेश में काम छोड़कर सड़कों पर उतरेंगे और अपनी विभागीय मांगों को लेकर 15 नवम्बर को जिला स्तरीय प्रदर्शन करते हुए लम्बे और बेमियादी आंदोलन की घोषणा भी करेंगे।

रिपोर्ट बी. आर. मुराद ibn24x7news  फरीदाबाद,हरियाणा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान:राजेश भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सिद्धपीठ हनुमान मंदिर मार्किट नंबर 1 में व्यापार मंडल …