Breaking News

भारत सरकार की योजना के तहत मानव रचना छात्रों द्वारा 18 स्टार्ट-अप आईडिया को फंडिंग मिली

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:मानव रचना न्यूजेन आईईडीसी ने हाल ही में छात्रों के बीच नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए फैकल्टी को उत्प्रेरक बनाने के उद्देश्य से एक फैकल्टी-लेड स्टार्टअप्स और स्टूडेंट कॉल-फॉर-स्टार्टअप प्रतियोगिता की मेजबानी की।

कुल 30 संकाय-नेतृत्व वाली छात्र टीमों ने अपने विचारों का प्रस्ताव रखा, जिनमें से 11 को निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर अपना प्रोटोटाइप बनाने के लिए प्रत्येक को 2.50 लाख रूपये अनुदान की मंजूरी मिली।

फैकल्टी के नेतृत्व वाली तीन स्टार्ट-अप टीमों को भी विजेता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बीएफवी वॉश को प्रथम पुरस्कार यह बैक्टीरिया और फंगाई के कारण होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए एक समाधान प्रदान करता है, और बैक्टीरिया के बायोस्प्रे के माध्यम से फलों और सब्जियों की शेल्फ लाइफ को बढ़ाता है।

(फैकल्टी मेंटर डॉ.सबिहा इमरान,छात्र टीम अंजलि मौर्य,पूजा डागर, पायल कौशिक)प्रयास को दूसरा पुरस्कार इसका उद्देश्य उस तकनीक को बढ़ावा देना है जिसे एक प्रलोभन के रूप में प्रतिस्थापित किया जा सकता है। यह खर्चों को कम करता है, पुन: प्रयोज्य है, और इसमें एक जीवन रक्षक कारक है। फैकल्टी मेंटर डॉ.विमलेश सिंह और डॉ.वाईके अवस्थी,छात्र टीम,अक्षिता, अनीश,सुधांशु,काव्या और जॉय।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डीपीएस ग्रेफा ने 11 वर्ष पूर्ण होने पर धूमधाम से मनाया अर्थ डे स्कूल के बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण की ली शपथ

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद ने अपना 11वां स्थापना दिवस अर्थ …