Breaking News

गाजीपुर – हर भारतीय को राष्ट्रीय ध्वज फहराने की प्रेरणा देगा हर-घर तिरंगा अभियान : मंगला प्रसाद

गाजीपुर :‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान तिरंगे के साथ न केवल व्यक्तिगत जुड़ाव को दर्शाता है, बल्कि राष्ट्र निर्माण में हमारी प्रतिबद्धता, हर भारतीय को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करते है यह कहना है जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह का।

शासन के निर्देशानुसार इस अभियान के प्रति लोगो मे जागरूकता फैलाने के लिए सभी कार्यालयों, संस्थाओं, सार्वजनिक उपक्रमों के साथ सेना के जवानों, स्वयं सहायता समूहों, शैक्षणिक संस्थानों, पंचायती राज संस्थाओं और कार्पाेरेट एवं निजी संस्थाओं से मदद लेगी। इसका उद्देश्य भारतीयों को राष्ट्रीय ध्वज को फहराने के लिए प्रेरित करना है, लोगों में देश भक्ति की भावना को जागृत करना और तिरंगे के प्रति जागरूकता लाना है।

75 वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान तिरंगे के साथ न केवल व्यक्तिगत जुड़ाव को दर्शाता है, बल्कि राष्ट्र निर्माण में हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। गाजीपुर जनपद में भी जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह और मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता के नेतृत्व में इस अभियान को सफल बनाने हेतु जिला पंचायत सभागार में सायकाल बैठक के दौरान बताया कि यह कार्यक्रम सम्पन्न कराने हेतु युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही हैं ताकि जनपद गाजीपुर का कोई ऐसा घर न बचे जहां तिरंगा फहरता न मिले। शासन द्वारा गाजीपुर जनपद का लक्ष्य को बढ़ाकर करीब 7 लाख 50 हजार तिरंगा झण्डा हर घर तिरंगा पहुचाने तक निर्धारित किया गया है। जिसकी तैयारी हेतु जिलाधिकारी ने 160 एस.एस.जी (स्वयं सहायता समूह) के टीमों द्वारा तिरंगा झण्डा तैयार किया जा रहा है उन्होने बताया कि 10 अगस्त, 2022 तक पूर्ण रूप से झण्डा तैयार कर हर घर-घर में पहुचाया जाना है इस उद्देश्य के साथ क्या तैयारिया हुआ है प्रतिदिन की रिपोर्ट हेतु जिलाधिकारी ने जनपद में 60 अधिकारियों को निगरानी हेतु नामित किया है। तिरंगे हर घर पर 11 से 17 अगस्त के बीच फहराए जाएगे।

इसी क्रम में आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ऊर्जा एवं नवीनकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा लिए गये निर्णयानुसार माह जुलाई, 2022 में उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य,-ऊर्जा 2047 के क्रम में दिनांक 25 जुलाई, से 31 जुलाई, 2022 तक बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस मनाये जाने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न की।

बैठक में जिलाधिकारी कार्यक्रम हेतु निर्देशित करते हुए बताया कि उक्त निर्धारित अवधि में जनपद में 02 शहीद स्थल मुहम्मदाबाद एवं धामूपुर विकास खण्ड जखनियॉ में कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। जनपद में पिछले 75 वर्षो में ऊर्जा के क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों को प्रदर्शित भी किया जायेगा तथा आगामी 25 वर्षो के लिए कौन-कौन से कार्य किये गये जायेगे।

कार्यक्रम में ऊर्जा विभाग से सम्बन्धित योजनाओं यथा सौभाग्य योजना, दीन दयाल उपाध्याय, ग्राम ज्योति योजना, वन नेशन वन ग्रेड़, उपभोकता अधिकार, सोलर रूफ टाप योजना इत्यादि योजनाओं का प्रदर्शन एवं संक्षिप्त आडियो/विडियो, चलचित्र तथा भारत सरकार के सार्वजनिक उपक्रम द्वारा बनाये गये आडियो-विडियो, चलचित्र का भी प्रदर्शन किया जायेगा। इस महोत्सव में गरिमा के अनुरूप सांस्कृतिक कार्यक्रम कराये जायेगे उसमें जनपद की स्थानीय कला का प्रदर्शन एवं प्रदर्शनी भी लगाकर लोगो में जागरूकता फैलाने हेतु निर्देशित किया है।

आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम स्थल पर नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा की ऊर्जा संरक्षण एवं कुसुम योजना, प्री-पेड स्मार्ट मीटर, रूफ टॉप सोलर योजना, उपभोगता अधिकारी, घरेलू प्री-पेड स्मार्ट मीटर, ग्राम ऊर्जीकरण, विद्युत उत्पादन एवं पारेषण विषयों पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन करने हेतु कहा। इस आयोजित कार्यक्रमों में विद्यार्थियों का प्रतिभाग सुनिश्चित किया जायेगा एवं विद्यार्थियों को बिजली महोत्सव से सम्बन्धित जानकारी भी उपलब्ध करायी गयी।

राकेश की रिपोर्ट

About IBN NEWS

Check Also

मवई अयोध्या – प्रथम मतदान को लेकर कॉफ़ी उत्साहित हैं प्रथम मतदाता

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 29 अप्रैल – आगामी लोकसभा चुनाव में रूदौली क्षेत्र …