Breaking News

गाजीपुर:गंगा केवल नदी नहीं बल्कि हमारे देश की जीवन रेखा है : सपना सिंह

टीम आईबीएन न्यूज

गाजीपुर:नेहरू युवा केंद्र गाजीपुर, युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय ,भारत सरकार द्वारा नमामि गंगे अभियान में युवाओं की सहभागिता अभियान के अंतर्गत जिला सम्मेलन का आयोजन डी0ए0वी0 इण्टर कॉलेज के प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह एवं अन्य मंचासीन अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

युवाओं को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्रीमती सपना सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां नदियों को मां का दर्जा देकर पूजा जाता है। उनके पवित्र जल का आचमन किया जाता है ।धार्मिक संस्कारों में शुद्धिकरण किया जाता है ।जहां तक मां गंगा की बात है गंगा केवल नदी नहीं बल्कि हमारे देश की जीवन रेखा है ।देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी ने नमामि गंगे जैसी महत्वाकांक्षी परियोजना लाकर मां गंगे के निर्मलीकरण एवं स्वच्छता का जो प्रयास किया है उसकी सराहना आज संयुक्त राष्ट्र के द्वारा भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि आपकी मां के ऊपर कोई कूड़ा कचरा  फेकेगा तो आपको कतई अच्छा नहीं लगेगा। वैसे ही गंगा मां को भी कोई प्रदूषित करे तो आप सुधारात्मक प्रतिकार अवश्य करें  और मां गंगा को स्वच्छ रखने में भागीरथ प्रयास करे।

मुख्य अतिथि ने सभी को मां गंगा को स्वच्छ रखने की शपथ दिलाई। उन्होंने इस दिशा में नेहरू युवा केंद्र के प्रयास की सराहना की। नेहरू युवा केंद्र गाजीपुर के उपनिदेशक कपिल देव राम ने सभी का स्वागत किया तथा मां गंगा के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रभागीय निदेशक प्रदीप ने कहा कि जो संघर्ष करता है वही इतिहास बनाता है ।भागीरथी जी ने प्रयास करके मां गंगा को भारत की पवित्र भूमि पर अवतरित किया ।उनका नाम अमर है ।आप सभी नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवक गंगा दूत के रूप में गंगा की स्वच्छता एवं अविरलता के लिए आगे आएं। आपका प्रयास विफल नहीं होगा और हम मा गंगा को स्वच्छ करने में कामयाब होंगे ।उन्होंने गंगा के किनारे अधिक से अधिक वृक्षारोपण की भी अपील की। कार्यक्रम में गंगा दूतों ने गंगा पर आधारित नुक्कड़ नाटक एवं संस्कृति कार्यक्रम कर सबका मन मोह लिया।

सह जिला परियोजना अधिकारी बृजेश कुमार श्रीवास्तव  ने विषय प्रवर्तन किया तथा बताया कि जनपद गाजीपुर में गंगा के किनारे 9 विकास खंडों की 105 ग्राम पंचायतों को इस परियोजना के अंतर्गत चयनित किया गया है जिसमें अभी तक चयनित गंगा दूतों का प्रशिक्षण पूर्ण कराया जा चुका है।

इस अवसर पर संतोष तिवारी प्रवक्ता डीएवी इंटर कॉलेज, राज्य प्रशिक्षक अंगद सिंह यादव, पारसनाथ एवं रामाधार, शंकर पांडे समाजसेवी ने अपने विचार व्यक्त किये स नेहरू युवा केंद्र गाजीपुर के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक सुभाष चंद्र प्रसाद ने  सम्मेलन का सफल संचालन किया। सभी के प्रति डीएवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य हरि शंकर ने आभार व्यक्त किया।

राकेश की रिपोर्ट

About IBN NEWS

Check Also

गाजीपुर:बीच शहर घंटो दहकती रही आग ब्रांडेड शोरूम रुम सहित इलेक्ट्रिक की दुकान गोदाम सबकुछ खाक

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट शहर के बीच विशेश्वरगंज चौकी के सकलेनाबाद मंदिर …