Breaking News

बहराइच: प्रधानमंत्री जी ने मन की बात के तहत डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से की चर्चा

प्रधानमंत्री जी ने मन की बात के तहत डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से की चर्चा
माननिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 15 जून 2018 मन की बात के तहत डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से चर्चा की। जिसका लाइव प्रसारण जिले के राष्ट्रीय सुचना विज्ञानं केंद्र -बहराइच में किया गया जिसमे तकनिकी निदेशक श्री रिज़वी और वी एल यी रहे इसमे प्रधान मंत्री जी ने कहा कि डिजिटल इंडिया दलाली को रोकने का अभियान है। इस अभियान से दलाल और बिचौलिये परेशान हैं। पीएम मोदी ने कहा, अब डिजिटल सुविधाएं देश के हर नागरिक को उपलब्ध है। रेलवे टिकट, रसोई गैस, बिजली-पानी का बिल भरना आसान हुआ है। छात्र डिजिटल पुस्तकालय के जरिए लाखों किताबों को एक्सेस कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आज गांव में पढ़ने वाला विद्यार्थी सिर्फ अपने स्कूल-कॉलेज में उपलब्ध किताबों तक सीमित नहीं है। वह इंटरनेट का इस्तेमाल कर डिजिटल लाइब्रेरी के जरिए लाखों किताबों को एक्सेस कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा, आज लाखों की संख्या में युवा विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर (वीएलए) के रूप में काम कर रहे हैं। खुशी की बात है कि इनमें 52 हजार महिला उद्यमी काम कर रही हैं।
मोदी ने डिजिटल इंडिया मुहिम के विभिन्न अभियानों के लाभार्थियों से बातचीत करते हुए कहा कि मुहिम को लोगों तक विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के फायदे पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने रेल टिकट बुक करने तथा ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने में मदद की है जिससे काफी सहुलियत हुई है। उन्होंने कहा, ”हमने यह सुनिश्चित किया कि प्रौद्योगिकी के फायदे कुछ ही लोगों तक सीमित नहीं रहें बल्कि ये समाज के हर वर्ग तक पहुंचें। हमने सामान्य सेवा केंद्रो के नेटवर्क को मजबूत किया है।
 
रिपोर्ट अनूप मिश्रा ibn24x7news ब्यूरो चीफ बहराइच

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

Petrol Diesel Price: सरकार ने दी जनता को थोड़ी राहत पेट्रोल व डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम

सरकार ने दी जनता को थोड़ी सी राहत, पेट्रोल पर 5 व डीजल पर 10रु …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *