Breaking News

झाँसी: लेखपाल क्षेत्र में अवैध कब्जा नहीं होने का प्रमाण पत्र दें – जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी

लेखपाल क्षेत्र में अवैध कब्जा नहीं होने का प्रमाण पत्र दें – जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी
डीएम ने कसे लेखपालों के पेंच।
झांसी 19 जून। समस्त लेखपाल यह प्रमाण-पत्र दे कि उनके क्षेत्र में अब कोई अवैध कब्जा नहीं है, यदि भ्रमण के दौरान यह जानकारी मिली कि अवैध कब्जा है हटाया नहीं गया तो सख्त कार्यवाही की जायेगी। नगर पालिकायें व नगर पंचायतो में जो कार्य स्वीकृत हो गये है, तत्काल टैण्डर जारी कर गुणवत्ता परक कार्य प्रारम्भ कराये। स्वच्छ भारत मिशन की स्थिती संतोष जनक नहीं है। अभियान चलाकर कर शौचालय निर्माण कराया जाए। साथ ही लोगों में जागरूकता भी लाये वह शौचालय का इस्तेमाल करें। कर करेन्तर विभाग की मासिक वसूली माह के लक्ष्य के सापेक्ष कम है। विभाग अभी से रणनीति तैयार करते हुये वसूली बढ़ाये जाने की कार्यवाही करें।
यह निर्देश जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने गांधी सभागार कलैक्ट्रेट में मासिक कर-करेन्तर एवं राजस्व वसूली के साथ ही स्टाफ मीटिंग की समीक्षा करते हुये दिये। उन्होंने ताकीद करते हुये कहा कि आई.जी.आर.एस की शिकायतो का निस्तारण समय के साथ पूरा करें साथ ही निस्तारण के सम्बन्ध में शिकायतकर्ता को भीबताये।जिलाधिकारी ने कहा कि तहसीलों में अब तक कितनी भूमि से अवैध कब्जा हटा दिया गया है तथा खाली हुई भूमि का कैसे प्रबंधन किया जा रहा है। उसकी जानकारी दें। उन्होंने कहा कि अवैध कब्जा हटाये जाने को गंभीरता से लिया जाये। उन्होंने सभी एसडीएम से लेखपाल से इस आशय का प्रमाण पत्र लेने के निर्देश दिये कि उनके क्षेत्र में कोई भी सार्वजनिक भूमि व सरकारी भूमि पर कब्जा नहीं है।
उन्होंने श्रावस्ती माडल की भी समीक्षा करते हुये कहा कि श्रावस्ती माॅडल को आगे बढ़ाया जाये। अभी तहसीलों के सभी गांव विवाद रहित नहीं हुये है। उन्होंने निवास आय व जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने की समीक्षा करते हुये कहा कि तहसीलों में टाइमवार्ड आवेदन पत्र लम्बित है। यह स्थिती संतोष जनक नहीं है, उन्होंने प्रमाण पत्र जारी करने पर होने वाली हीला हवाली को जल्द बंद करने के निर्देश दिये।वसूली में स्टाॅम्प एवं रजिस्ट्रेशन माह का लक्ष्य 18.04 करोड़ के सापेक्ष 14.60 करोड़ कम है, जिलाधिकारी ने कहा कि लक्ष्य पूर्ती में जो अवशेष है उसे कैसे पूरा किया जायेगा। डीएम ने पुनः निर्माणकार्यो के भ्रमण करने का सुझाव दिया।जनपद में आबकारी की स्थिती भी अच्छी नहीं है लक्ष्य के सापेक्ष वसूली कम है वसूल 23.32 करोड़ करना था परन्तु 19.63 करोड़ ही वसूल किया जा सका। अवैध खनन तथा धातु कार्य में भी वसूली संतोष जनक नहीं है। 22.50 करोड़ सापेक्ष 12.91 करोड़ ही वसूली की जा सकी।
जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग नगर निगम, विद्युत विभाग, मण्डी परिषद आदि विभागों की समीक्षा करते हुये लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत वसूली करने के निर्देश दिये। इस मौके पर एडीएम नगेन्द्र शर्मा, हरीशंकर, एसडीएम सदर अनुन्य झा, एस डी एम मऊरानीपुर श्रीमती वन्या सिंह, ए सी एम ब्रजेश त्रिपाठी सहित समस्त तहसीलदार व विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
 
रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

Petrol Diesel Price: सरकार ने दी जनता को थोड़ी राहत पेट्रोल व डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम

सरकार ने दी जनता को थोड़ी सी राहत, पेट्रोल पर 5 व डीजल पर 10रु …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *