Breaking News

झाँसी: जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार

जिलाधिकारी झाँसी के ओचिक निरीक्षण से मचा हड़कंप, कमियां मिलने पर लगाई फटकार
झाँसी 8 जुलाई।जिलाधिकारी झाँसी शिव सहाय अवस्थी ने शुक्रवार को जिले की सरकारी संस्थाओं का ओचिक निरीक्षण किया। जिससे सरकारी संस्थानों में हड़कम्प का माहौल बन गया। ताबड़तोड़ औचक निरीक्षण करते हुए डीएम ने आधा दर्जन कार्यालय, अस्पताल, स्कूल, नगर पंचायत का निरीक्षण किया। इस दौरान कमियां मिलने पर कार्यवाही की गई और बेहतरी मिलने पर प्रशस्ति पत्र भेंट किए गए।
जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने नगर पंचायत बड़ागांव का निरीक्षण करते हुए पाया कि सार्वजनिक शौचालय में पानी का अभाव है, इस पर ईओ बड़ागांव संतोष कुमार को चेतावनी दी गई। राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय कोंछाभांवर का निरीक्षण कर बच्चों से बात करते हुए मीनू अनुसार भोजन न दिए जाने पर आपूर्ति संस्था को नोटिस दिए जाने के निर्देश के साथ ही विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण करने भोजन व्यवस्था में सुधार करने का निर्देश दिया गया। प्राथमिक विद्यालय बड़ागांव में सत्यापन के दौरान शिक्षा का स्तर संतोष जनक पाया गया।
बच्चों से बोर्ड पर एबीसीडी के अलावा फलों के नाम भी लिखवाए गए। स्कूल की शिक्षकों की उपस्थिति पंजिका में शिक्षकों की बीएसए से सत्यापित फोटों लगाए जाने की बात भी कही गई। विकास खण्ड कार्यालय बड़ागांव का निरीक्षण करते हुए मनरेगा कार्यो व स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण कार्यों की प्रगति के विषय में जानकारी भी ली गई।उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी विभागीय योजना का सत्यापन/निरीक्षण करने क्षेत्र में जाए तो वहां स्कूल तथा आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण करें। चैक लिस्ट के अनुसार जांच कर रिपोर्ट दें। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ागांव के औचक निरीक्षण पर वहां समुचित सफाई व्यवस्था बेहतर होने पर एमओ आईसी डा0 रवि शंकर को प्रशस्ति पत्र दिए जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनपद के समस्त सीएचसी अस्पतालों में रात्रि के समय चिकित्सक की उपस्थिति अनिवार्य हो। राजकीय दुग्ध शाला पराग टेस्टिंग लैब तथा प्रयोग में लायी जाने वाली किट का निरीक्षण किया। इस दौरान सामने आया कि कर्मचारी द्वारा अवैध कब्जा किया गया है।
जिलाधिकारी ने तत्काल एसडीएम को जांच कर कब्जा हटाते हुए कार्यवाही का आदेश दिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ागांव के निरीक्षण में अस्पताल परिसर में सफाई देखकर डीएम ने खुशी जाहिर की। उन्होंने मौजूद मरीजों से दवाएं मिलने की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिया कि आशा व एएनएम को क्षेत्र में भेजें ताकि अस्पताल की सुविधाओं का लोग लाभ ले सके। उन्होंने रैबीज के साथ अन्य दवाओं की उपलब्धता की जानकारी भी ली। बड़ागांव विकास खण्ड के निरीक्षण में डीएम ने कहा कि एडीओ पंचायत एक सप्ताह में 10 गांव का भ्रमण करेंगे तथा शौचालय निर्माण तथा इनके इस्तेमाल की जानकारी लेंगे तथा रिपोर्ट डीपीआरओ के माध्यम से कैम्प कार्यालय उपलब्ध कराएंगे।
उन्होंने उपस्थिति पंजिका व कार्यालय का निरीक्षण करते हुए लटके तारों को ठीक करने तथा प्रत्येक टेबिल पर नाम पट्टिका हो ताकि लोग जान सके। नगर पंचायत बड़ागांव,राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया।वहां उपलब्ध दवाओं व चिकित्सक की जानकारी ली। उन्होंने साफ सफाई के निर्देश दिए। मौके पर आम जन से भी बात करते हुए सफाई का जायजा लिया गया। वार्ड न0 7 तकियापुरा में सार्वजनिक शौचालय का निरीक्षण किया। मौके पर ताले लगे मिले।ईओ ने बताया कि पानी न होने के कारण प्रयोग नहीं हो रहा है। जिलाधिकारी ने मौके पर कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी। इसके बाद कोछाभांवर में शौचालय में गन्दगी व कब्जे पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की। इस मौके पर बीडीओ बड़ागांव सुभाष नेमा, डा0 रवि शंकर, ईओ संतोष कुमार समेत अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
 
रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

भारतीय सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, विपिन रावत भी थे सवार, धूं-धूंकर जलता दिखा चॉपर

  तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. बताया जा रहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published.