Breaking News

युवा ही देश के भविष्य को आकार देता है:केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद द्वारा जज्बा फाउंडेशन के सहयोग से आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत प्रधानमंत्री द्वारा दिए अमृत काल के पंच प्रण की 2047 के भारत की संकल्पना भीम पर आधारित युवा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन राजकीय महाविद्यालय खेड़ी गुजरान में भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने शिरकत की।केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहाकि युवा ही है जो देश के भविष्य को आकार देता है। किसी भी देश की प्रगति और विकास इस बात पर निर्भर करती है कि उसका युवा कितना शिक्षित और परिश्रमी है। युवा जितना परिश्रमी होगा उस देश का भविष्य उतना ही उज्व्वल होगा। हमारे देश के युवाओं को उत्कृष्ट शिक्षा और अच्छा स्वास्थ्य मिले तो राष्ट्र की सफलता को ऊंचाइयों तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है। नैतिक मूल्यों के साथ उत्कृष्ट शिक्षा एवं स्वस्थ युवा नए भारत का निर्माण करता है क्यों कि मजबूत और सूंदर ईमारत का निर्माण इस बात पर निर्भर करता है कि उसकी बुनियाद कितनी मजबूत है।

इसलिए स्वामी विवेकानन्द जी हमारे देश के युवाओ के लिए आदर्श है। स्वामी जी कहते थे युवा वो होता है जो अपने अतीत की चिंता किए हुए अपने भविष्य के लक्ष्यों की दिशा को प्राप्त करता है और हर व्यक्ति को कभी ना कभी अकेले शरुवात करनी होती है इसलिए किसी भी काम को करने से घबराना नहीं चाहिए। अगर आपकी नियत साफ,इरादे स्पष्ट और हौसले बुलंद है तो कितनी भी बांधा आ जाए तो भी वह अपने लक्ष्य को प्रपात करने से नहीं रुकता। जब युवा प्रण लेता है तो वह किसी भी कार्य को कर सकता है। स्वामी जी ने समाजिक जाति पाति से मुक्त राष्ट्र भक्ति का पाठ हम सब को दिखाया है। स्वामी विवेकानंद जी को युवाओं के मार्गदर्शक है भारत का राजसत कहा जाता है। युवाओं को स्वामी के बताए रास्ते पर चलना चाहिए।

इससे समाज और देश का विकास तो होगा ही साथ ही युवाओं का जीवन भी सवर जाएगा। हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा युवा उत्सव मनाने का जो निर्णय लिया है कि भारत के युवाओं को राज निर्माण की दिशा में प्रोत्साहित करना,एकजुट करना,प्रेरित करना और सक्रिय करना है इस महोत्सव का उद्देश्य देश के हर जिले में युवा प्रतिभागियों को एक मंच पर लाकर एकजुट करना है जिससे स्थानीय और वैश्विक स्तर पर विचारों का आदान प्रदान किया जा सके और भविष्य में एक भारत श्रेष्ठ भारत का निर्माण करने की दिशा में देश मजबूती से आगे बढ़ सकेगा। प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए अमृत काल के पंच प्रण हो भारत को आगामी 25 सालों में नई उच्चाई पर ले जा सकते है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से हमारी शक्ति बढ़ रही है।

आज पूरा विश्व भारत की और बड़ी उम्मीद से देख रहा है। अब आने वाले दो दशक में हम विश्व के सबसे बड़ी शक्ति बनने की ओर अग्रसर है। साथ ही उन्होंने नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद को बधाई देते हुए कहा कि नेहरू युवा केन्द्र युवाओं के सर्वांगीण विकास में अपनी एहम भूमिका अदा कर रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी प्रियंका मालिक जी के द्वारा की गई। वही कार्यक्रम में मुख्य रूप एसड़ीएम परमजीत सिंह चहल व खेड़ी गुजरान महाविद्यालय की प्राचार्य सुनीता मालिक जी का भरपूर सहयोग रहा। इस अवसर पर जिला युवा अधिकारी प्रियंका मालिक ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलन कर एवं मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम में पंच प्रण पर आधरित भाषण,काव्य लेखन,पॉटग,मोबाइल फोटोग्राफी,सामूहिक लोक नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसके साथ-साथ जिला रेडक्रॉस सोसाइटी,कृषि विज्ञान केंद्र,पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट व स्टार्ट-अप इन्क्यूबेशन सेंटर अन्य विभागों द्वारा स्टाल लगा कर विभागों से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी साझा की गई व सभी अतिथिगण,आगंतुकों और प्रतिभागियों ने अवलोकन कर उत्पादों की खरीदारी भी की।

सभी प्रतियोगिताओं में विजेताओं को राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य,नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी के द्वारा सभी को प्रशस्ति पत्र,प्रतीक चिह पारितोषिक प्रदान किया गया। जो कि राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में जिले का प्रतिनिधित्व भी करेंगे। कार्यक्रम में फरीदाबाद जिले के सभी ब्लॉकों के प्रतिभागी और 800 से अधिक युवाओं ने भाग लिया। मंच संचालन डॉ सुनील शर्मा जी के द्वारा किया गया। जज्बा फाउंडेशन के चेयरमैन हिमांशु भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला युवा उत्सव 2023 के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें 200 युवा प्रतिभागियों ने भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर सुजाता,काव्य लेखन में प्रथम स्थान पर किरपान,चित्रकला में प्रथम स्थान पर रोहित नागर,फोटोग्राफी में कोमल एवं सामूहिक नृत्य में प्रथम स्थान पर राजकीय महाविद्यालय खेड़ी गुजरान की टीम रही। इस अवसर पर एसडीएम परमजीत चहल,पूर्व विधायक अत्तरसिंह भड़ाना, डिस्ट्रिक्ट युथ ऑफिसर प्रियंका मलिक,प्रिंसिपल सुनीता मलिक, बिल्लू भगत,पूर्व चेयरमैन रामबीर,दयानंद,सरपंच दयाराम, चेयरमैन अनिल लोहिया, चेयरमैन सुनील,चेयरमैन भरत,सुरेश लोहिया,सरपंच खेड़ी रणबीर,डॉ.राकेश कुमार (एन. एस.एस.कॉर्डिनेटर),डॉ.सुनील शर्मा,केशब गौर,राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विजयपाल,सुमन,हर्ष कौशिक,कविता,टीनू शर्मा, अनिता, संगीता,आशा,दीपक शर्मा,हिमांशु भट्ट सहित अन्य कई गणमान्य व्यक्ति उपस्तिथ थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

महारानी वैष्णो देवी मंदिर में धूमधाम से आयोजित हुआ गणेश उत्सव

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:महारानी वैष्णो देवी मंदिर तिकोना पार्क में गणेश उत्सव …