Breaking News

योगी सरकार ने साढ़े चार साल में गढ़े कीर्तिमान : मुन्ना राय

कानून व्यवस्था हुई दुरुस्त , अपराधियों की आई सामत

योगी सरकार रामराज्य की परिकल्पना को पूर्ण कर रही

रिपोर्ट ब्यूरो

बरहज, देवरिया । प्रदेश की बीजेपी सरकार ने सत्ता में आने के बाद सबसे पहले कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने पर बल दिया। योगी सरकार ने कानून-व्यवस्था को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी हुई है । योगी राज में प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ। अपराधियों पर नकेल कसने में सरकार सफल रही। पर्व-त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाए जा रहे हैं । योगी सरकार के कालखंड में प्रदेश के गांव, गरीब और महिलाओं को सशक्त बनाने की कोशिश की है। समाज की हर महिला तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे, ऐसा काम किया है। महिला कल्याण के लिए मिशन शक्ति अभियान शुरू किया गया। तहसील और थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई। राज्य की बेटियों को सरकारी योजनाओं से जोड़ा। योगी सरकार ने पूर्ववर्ती सरकारों की तुलना में उनकी सरकार ने रोजगार के ज्यादा अवसर मुहैया करवाए। उक्त बातें हिन्दू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष मुन्ना राय ने बरहज बस स्टैंड स्थित एक निजी प्रतिष्ठान में प्रेस वार्ता के दौरान कहीं । भाजपा जब 2017 में वो सत्ता में आई तब हर सरकारी भर्ती पर कोर्ट से रोक लगी थी। बावजूद सरकार ने राज्य के चार लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी दी। साथ ही ईज ऑफ डूइंको को सुगम बनाया। इस रैंकिंग में 2016 में यूपी 14वें स्थान पर था, जो अब पहले स्थान पर है। आगे श्री राय ने कहा कि वर्तमान समय में बिना लैपटॉप के छात्रों का सर्वांगीण विकास संभव नहीं है। इसकी के तहत ‘योगी मुफ्त लैपटॉप योजना 2021’ या ‘यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम’का शुभारंभ किया है। इस योजना का मकसद होनहार गरीब छात्रों को लैपटॉप जैसी महत्वपूर्ण सुविधा का लाभ देना है। सरकार ने मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए 1,800 करोड़ रुपए का प्रस्ताव चालू बजट सत्र में रखा है। यूपी सरकार फ्री लैपटॉप योजना के तहत राज्य के 25 लाख छात्रों को लैपटॉप बांटेगी। यह योजना उन गरीब छात्रों के लिए है जो 12वीं उत्तीर्ण कर कॉलेज में एडमिशन लेने वाले हैं। योगी सरकार सत्ता में आने के बाद सबसे पहले कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने पर बल दिया। कानून-व्यवस्था को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी हुई है। इसी का नतीजा है कि बीते साढ़े चार सालों में पुलिस ने कई अपराधियों को एन्काउंटर कर मार गिराया या उसे जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया। अवैध कब्जाधारियों पर नकेल कसी । इस दौरान कभी किसी निर्दोष का मकान नहीं ढ़हाया। ” अतीक अहमद, आज़म खान और मुख्तार अंसारी जैसे बाहुबलियों पर कार्यवाही हुई ।
योगी सरकार ने दो क्षेत्रों पहला कृषि और दूसरा, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) पर ध्यान लगाया है। इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। इससे आय भी बढ़ी और कर्ज लेकर खर्च नहीं करना पड़ रहा है। रजिस्ट्रेशन स्टांप से भी सरकारी आय बढ़ाई गई है। इसके अलावा मंडी लीकेज पर भी सख्ती की गयी है। हियुवा जिलाध्यक्ष ने कोरोना प्रबंधन की सराहना करते हुए कहा कि इन सब के बीच योगी सरकार का परफॉर्मेंस कोरोना काल के दौरान बेहतरीन रहा। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने भी राज्य सरकार के काम की जमकर तारीफ की। साथ ही कोरोना वैक्सीन लगाने की रफ्तार भी देश के अन्य राज्यों से यूपी में बेहतर है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अहम कदम उठाते हुए योगी जी ने देवरिया में मेडिकल कॉलेज दिया साथ ही प्रदेश में 30 नए मेडिकल कॉलेज खोल रही है। गोरखपुर और रायबरेली में दो नए एम्स खोले जा रहे हैं ।
उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों का मुद्दा अब तक एक समस्या के रूप में ही रहा है। लेकिन योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में 1 लाख 27 लाख करोड़ रुपए का बकाया गन्ना भुगतान कर नया रिकॉर्ड बनाया है। कोरोना काल के दौरान भी प्रदेश की सभी 119 चीनी मिलें सफलतापूर्वक काम करती रहीं। योगी सरकार ‘रामराज्य’ की परिकल्पना में विश्वास रखते हुए राम सर्किट, बौद्ध सर्किट, जैन सर्किट और सूफी सर्किट पर काम कर रही है। चाहे दीपावली के मौके पर सरयू के किनारे लाखों दिये जलाना हो या काशी की देव दीपावली, हर मौके को योगी सरकार ने धार्मिक टूरिज्म के तौर पर बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि “देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के चार शहरों लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल का संचालन सफल रहा है। आगरा और कानपुर में मेट्रो का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। इसके अलावा गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ और झांसी में मेट्रो के लिए डीपीआर लगभग तैयार है। यह मेट्रो रेल सेवा भविष्य में परिवहन क्षेत्र की रीढ़ बनेगा।”

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

मवई अयोध्या – इफ्तार पार्टी का इकराम मंजिल कोठी पर हुआ आयोजन

रिपोर्ट मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या – विकास खंड मवई अंतर्गत ग्राम नेवरा इकराम मंजिल …