Breaking News

विश्व रेड क्रॉस दिवस – विद्यालय में रेडक्रॉस पर भाषण और क्विज प्रतियोगिता आयोजित

 

फरीदाबाद से खुशी वत्स की रिपोर्ट

फरीदाबाद:- रेड क्रॉस के जनक जीन हेनरी ड्यूना के जन्म दिवस पर मनाए जा रहा विश्व रेड क्रॉस दिवस पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी 3 फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड द्वारा तीन दिवसीय विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। छात्राओं को संबोधित करते हुए विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि वर्तमान समय में विश्व में युद्ध के तरीकों और कारणों में बड़ा अंतर आ चुका है।

अब युद्ध के समय सैनिकों की सहायता के साथ ही प्राकृतिक या मानवीय आपदाओं से पीड़ित व्यक्तियों को राहत एवं सहायता पहुंचाने में भी रेड क्रॉस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। विश्वभर में शांति और सौहार्द के प्रतीक के रूप में जानी जाने वाली इस संस्था ने अपने कर्मठ, समर्पित और कर्तव्यनिष्ठ स्वयंसेवकों के माध्यम से अपनी एक अलग पहचान और छवि बना ली है। आज ब्रह्मांड के किसी भी भाग में प्राकृतिक या मानवीय आपदा में अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस की टीम सबसे पहले पहुंचकर राहत कार्य में जुट जाती है।

वर्तमान समय और परिस्थितियों में इस संस्था का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है। कोरोना संक्रमण काल में भी रेडक्रॉस संस्था और वालंटियर्स ने घर घर भोजन एवम राशन पंहुचाने, बुजुर्गों को चिकित्सा सामग्री देने, कोरोना टीकाकरण में सेवाएं देने, मास्क वितरण सहित जागरूकता अभियानों के अंतर्गत सशक्त भूमिका जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड एवम यूथ रेड क्रॉस के माध्यम से की है। प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी एक स्वयंसेवी राहत संस्था है है जो पूरे देश में 700 से अधिक शाखाओं का नेटवर्क है, आपदा और आपातकाल के समय राहत प्रदान करता है और कमजोर लोगों और समुदायों के स्वास्थ्य और देखभाल को बढ़ावा देता है।

देश के विभिन्न भागों में यह संस्था बहुत ही सफलता के साथ कार्य कर रही है। आज विद्यालय में क्विज प्रतियोगिता का संचालन जूनियर रेडक्रॉस इंचार्ज प्राध्यापिका मनीषा ने किया जबकि भाषण प्रतियोगिता का संचालन सविता और पूनम शर्मा ने किया।प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि आज विश्व रैड क्रॉस दिवस समारोह के प्रथम दिवस पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में कक्षा दसवीं की लक्ष्मी झा प्रथम, नवीं को रिद्धिमा और मुस्कान पांडे द्वितीय तथा बारहवीं की अपूर्वा तृतीय रहीं।

जबकि कक्षा दसवीं की लक्ष्मी झा प्रथम, नवीं को रिद्धिमा और मुस्कान पांडे द्वितीय तथा बारहवीं की अपूर्वा तृतीय रहीं। जबकि कक्षा बारहवीं की प्रिया और अंजली प्रथम, नवीं की खुशबू व दसवीं की प्रियांशी को द्वितीय तथा बारहवीं की स्नेहा और सीमा को तृतीय घोषित किया गया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा, शिवम वाधवा, दीपक मदान, मोनिका तनेजा, शीतल, सविता सहित सभी अध्यापकों ने सभी प्रतिभागिता कर रही छात्राओं और विजेता छात्राओं का अभिनंदन किया और बताया कि मंगलवार को पारितोषिक वितरण भी किया जाएगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवासी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर भीनमाल को जिला बनाने की मांग की

  भीनमाल को जिला बनाने की मांग : पूर्व पालिकाध्यक्ष देवासी ने मुख्यमंत्री को पत्र …