Breaking News

घरों व मंदिरों को सजाने के लिए पर्यटक खरीद रहे पीतल से निर्मित हैंगिंग लैंप

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:सूरजकुंड दिवाली उत्सव में दिल्ली के अशोक विहार से आए विकास गुप्ता का स्टाल”भारतीय कलाकृति”आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

उन्होंनें बताया कि वह प्राचीन भारतीय कला और कल्चर को प्रमोट कर रहे है। भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्व गुरु भारत,सर्व श्रेष्ठ भारत और मेक इन इंडिया के सपने को पूरा करने में लगे है।

उन्होने बताया की पीतल नगरी मुरादाबाद का आर्टवर्क लेकर आये है और दिवाली के लिए टी लाइट होल्डर,हैंगिंग लैंप,लालटेन टी लाइट,हैंगिंग नेस्ट,पुराणिक हैंगिंग लैंप बनाने वाले सभी कारीगर मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखते है और भाईचारे की भावना को दर्शाते है। पिछले चार सालो से यह आर्ट वर्क भारत ही नहीं विदेशों में भी एक्सपोर्ट कर रहे है।

उन्होंने बताया कि वह सीड्स बम्ब भी लेकर आए है जोकि किसी बारूद से नहीं बल्कि धनिया के बीज,पालक के बीज,हॉलीवॉक फूल के बीजों से बनाए गए है। इनको आप तोड़ कर गमले में डाले और थोड़ा मिट्टी इस पर डाल दे और तीन से चार दिन में हो आप धनिया और पालक उगा लेंगे।

चार तरह के सीड्स बम की कीमत मात्र 250 रुपये है। इसके साथ ही अपने साथ मधुबनी पेंटिंग्स भी लाए है जोकि मधुबनी चित्रकारी में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त ममता देवी द्वारा निर्मित उनका आर्टवर्क है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज में भारत की सीमाएं हुई सुरक्षित:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर ने कांग्रेस पार्टी …