Breaking News

महिला थाना सेंट्रल की टीम ने मॉडर्न स्कूल में पहुंचकर छात्रों को कानून के बारे में जानकारी देकर किया जागरूक

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:डीसीपी सेंट्रल मुकेश कुमार मल्होत्रा के दिशा निर्देश के तहत महिला थाना सेंट्रल प्रभारी इंस्पेक्टर गीता की टीम ने सेक्टर-17 स्थित मॉडर्न स्कूल में छात्रों को लॉ की बारे में विस्तृत जानकारी प्रधान करते हुए कानून के बारे में जागरूक किया। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि छात्र इस देश की नींव है जो आगे चलकर देश का भविष्य लिखेंगे।

इसलिए उन्हें हमारे देश के संविधान और कानून के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है। इसीलिए उन्हें जागरूक करने के लिए फरीदाबाद पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। पुलिस की विभिन्न टीमें स्कूल कॉलेज में जाकर छात्रों को कानून तथा सामाजिक मुद्दों के बारे में जानकारी देकर जागरूक कर रही है। इसी क्रम में महिला थाना सेंट्रल की टीम सेक्टर-17 स्थित मॉडर्न स्कूल में पहुंची जहां थाना प्रभारी इंस्पेक्टर गीता व उनकी टीम ने विद्यालय में छात्रों को कानून के विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी दी।

यह जागरूकता अभियान पुलिस की पाठशाला अभियान के अंतर्गत आयोजित किया गया। छात्रों को साइबर अपराध कानून के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आजकल डिजिटल युग में साइबर अपराध दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं और साइबर ठग आमजन को झांसे में लेकर उनके मेहनत की कमाई को अपने खातों में ट्रांसफर कर लेते हैं।

साइबर ठगी के नए-नए तरीके आए दिन सामने आते हैं इसलिए आवश्यक है कि नागरिकों को इसकी जानकारी हो ताकि वह इस प्रकार के साइबर ठगों के झांसे में ना आए। इसके अलावा पुलिस टीम ने छात्रों को महिला विरुद्ध अपराध,बाल अपराध तथा जघन्य अपराधों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय दंड संहिता में जघन्य अपराधों के लिए कड़े दंड का प्रावधान है जिसके तहत इस प्रकार के अपराध करने वाले अपराधी को फांसी तक की सजा दी जा सकती है।

पुलिसकर्मियों ने छात्रों को जागरूक करते हुए बताया कि वह अपने सहपाठियों, अपने परिजनों तथा दोस्तों को भी जागरूक करें ताकि वह भी किसी प्रकार के अपराध का शिकार होने से बच सकें।

कार्यक्रम के समापन पर छात्रों को पुलिस से संपर्क करने के लिए 112,साइबर अपराध के मामलों में 1930 तथा महिला अपराध के लिए 1091 के बारे जानकारी दी। छात्रों में पुलिस द्वारा की गई इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए पूरी पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

36वें सूरजकुंड मेले का शुभारंभ करेंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़:डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि 3 फरवरी को भारत …