Breaking News

किडनैपिंग व महिला विरुद्ध अपराध एवं साइबर अपराध के संबंध में थाना प्रभारी ने किया जागरुक

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के द्वारा साइबर अपराध को लेकर लोगो को जागरुक करने के दिए गए दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए प्रकाश दीप संस्था के द्वारा गरीब बच्चो के लिए चलाए जा रहे स्कूल एशियन अस्पताल के सामने बच्चों को थाना एनआईटी की टीम ने विद्यार्थीयों और अध्यापकों को किडनैपिंग, गुड टच बैड टच,साइबर अपराधों व नशा के संबंध में जागरूक किया है। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि पुलिस टीम लगातार छात्र व लोगो को किडनैपिंग, गुड टच बैड टच,साइबर अपराधों व नशा के संबंध बचने के तरीकों के बारे में जागरूक कर रही है।

इसी के अंतर्गत थाना एनआईटी प्रभारी सुनीता की टीम ने छात्राओं और अध्यापकों को स्कूल में पहुंचकर वहां पर मौजूद शिक्षक तथा विद्यार्थी को किडनैपिंग,गुड टच बैड टच,साइबर अपराधों व नशा के संबंध में जागरूक करके। उन्हें इससे बचने के तरीकों के बारे में अवगत करवाया। थाना प्रभारी ने बताया कि कई बार अपराधिक प्रवृति के लोग बच्चो को अपने अपराध का शिकार बनाते है। अपराधी अपनी बातों के जाल में बच्चो को फसाते है। इस लिए हमें कभी भी किसी अनजान व्यक्ति से कोई दूरी बना कर रहना चाहिए तथा खाने की वस्तु नही लेनी चाहिए। यदि कोई व्यक्ति अचानक आप के घर आना जाना बढ़ा ता है तो आप को उस पर नज़र रखनी चाहिए और उससे बच कर रहने चाहिए।

कई बार जब आप सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं तो यह अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति आपके द्वारा अपलोड की गई जानकारी का गलत फायदा उठाकर अपने लालच के लिए उसका गलत उपयोग करते हैं। आजकल फेसबुक व्हाट्सएप या अन्य बहुत सारी सोशल साइट्स पर वीडियो कॉल स्कैम चल रहा है जिसमें कोई लड़का या लड़की आपको अश्लील वीडियो कॉल करने का ऑफर देते हैं जिसके झांसे में आकर कुछ युवा उनके साथ अश्लील वीडियो कॉल पर बात कर लेते हैं। वह किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ इस प्रकार की वीडियो कॉल या चैट करने से बचें तथा इस प्रकार की रिक्वेस्ट आने पर उन्हें तुरंत ब्लॉक कर दें।

यदि गलती से वह साइबर अपराधियों के चंगुल में फंस जाएं तो इसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें आपकी पूरी सहायता की जाएगी तथा साइबर अपराधियों पर शिकंजा कसके उन्हें हवालात में भिजवाया जाएगा इस प्रकार छात्राओं तथा शिक्षकों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया गया। साइबर अपराध होने पर तुरंत राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 करें डायल तथा साइबर क्राइम पोर्टल cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड कराए।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शिक्षा मंत्री ने 7 विद्यार्थी को बेहतरीन बोर्ड रिजल्ट लाने पर किया सहोदया उत्कृष्ट पुरस्कार से सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:ग्रेटर फरीदाबाद स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के सात विद्यार्थियों …