Breaking News

1948 में स्थापित विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन राष्ट्रीय (एनसीसी) प्लेटिनम जयंती समारोह मना रहा

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद: एनसीसी हमारे देश के युवाओं को कर्तव्य,प्रतिबद्धता, समर्पण,अनुशासन और नैतिक मूल्यों की भावना के साथ उनके सर्वांगीण विकास के लिए अवसर प्रदान करता है,ताकि वे सक्षम नेता और उपयोगी नागरिक बन सकें। NCC हमारे देश में 12 वर्ष (जूनियर) से 26 वर्ष (वरिष्ठ) तक की आयु के प्रमुख युवा संगठनों में से एक है जो युवा पीढ़ी के बीच राष्ट्रीय एकता और अखंडता के प्रसार में योगदान देता है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत,स्वच्छ भारत अभियान,हर घर तिरंगा में भागीदारी ने हर तरह से एनसीसी की छाप छोड़ी है। एनसीसी के 75 साल पूरे होने पर बड़ी संख्या में आयोजन हो रहे हैं। एक मेगा इवेंट,यूनिटी फ्लेम रन,कन्या कुमारी से दिल्ली तक 60 दिनों में 50 किलोमीटर प्रति दिन की दर से कुल 3000 किलोमीटर की दूरी पर चल रहा है। यह अनोखी दौड़ 20 नवंबर 2022 को शुरू हुई और 18 जनवरी 2023 को दिल्ली में समाप्त होगी। यह ज्योति तमिलनाडु,कर्नाटक,आंध्र प्रदेश,तेलंगाना,महाराष्ट्र,मध्य प्रदेश,उत्तर प्रदेश और अंत में दिल्ली में चलाई गई।

इस दौड़ के दौरान बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट,पूर्व एनसीसी कैडेट,एएनओ,पीआई स्टाफ,नागरिक और अन्य सीमित दूरी के लिए शामिल हुए। सेना पदक वीरता कर्नल केएस बधवार पूरे मार्ग पर चल रहे हैं। टीम का नेतृत्व कर्नल केएस बधवार कर रहे हैं। कर्नल डीएस मल्लिक,कर्नल एएन झा,रवि कुमार(प्रबंधक) और उनकी टीम का समर्थन और साथ है। टीम 2900 किमी पहले ही कर चुकी है। फ्लेम रन अपने अंतिम गंतव्य,”दिल्ली”के रास्ते में है।

रन के दौरान टीम एनसीसी कैडेट्स को अपने माता-पिता का अच्छा बेटा/बेटी,अपने शिक्षकों का अच्छा छात्र,अपने एनसीसी प्रशिक्षकों का आज्ञाकारी और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित कर रही है। आज दोपहर मंगलवार को टीम का स्वागत मथुरा रोड़ स्थित डीपीएस स्कूल में किया गया। डीपीएस स्कूल की प्रीसिपल डॉक्टर आरती ने स्वागत वक्तव्य दिया और कर्नल बधवार का स्वागत किया । ब्रह्मकुमारिज बल्लभगढ़ सेंटर इंचार्ज बहन संगीता ने बुके एवम स्मृति चिन्ह देकर कर्नल के एस बधवार का स्वागत किया। उनके साथ बल्लभगढ़ संस्था के वरिष्ठ भ्राता ज्योति कुमार कर्नल एन झा का स्वागत किया। इस मौके पर बीके कुणाल शर्मा,राम अचल, बालकिशन,दुर्गपाल,विनोद कुमार साथ थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

ब्रेकिंग न्यूज़: सांसद खेल प्रतियोगिता का हुआ आगाज

  अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा अयोध्या। बीकापुर के भारती इंटर कॉलेज खेल के मैदान में …