Breaking News

होम्योपैथी से बिना डायलिसिस किडनी का उपचार संभव:डा.लुबिना कमाल

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:संतुलित खान-पान के साथ-साथ अगर ठीक से प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग किया जाए तो मनुष्य न सिर्फ अपने आपको गंभीर बिमारियों से दूर ही रख पाएगा बल्कि गंभीर बिमारियों से ग्रसित होने पर अपना जीवन बचा सकता है। गंभीर बिमारियों के उपचार में आज की तारीख में होम्योपैथी उपचार भी कारगर सिद्ध हो रहा है। गंभीर बिमारियों से ग्रसित लाखों मरीजों को बिमारी से छुटकारा दिलाने वाली डाक्टर लुबिना कमाल का ऐसा मानना है। डा.कमाल ह्यूमन एस्टिटेंस फाउण्डेशन द्वारा के.एल.मेहता दयानंद महिला कालेज में आयोजित स्वास्थ्य जागरूकता सेमीनार में उपस्थित शहरवासियों को सम्बोधित कर रही थी। सेमीनार में प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री एसी चौधरी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। सेमीनार की अध्यक्षता दयानंद शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डा.आनन्द मेहता ने की।

डा.लुबिना कमाल के उपचार से डायलिसिस से छुटकारा पाने वाले महंत कैलाश नाथ हठयोगी भी विशेष रूप से सेमीनार में मौजूद थे। गंभीर बिमारियों व उसके उपचार पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए डा.लुबिना कमाल ने बताया कि प्रकृति में प्रत्येक रोग से बचाव का साधन छुपा हुआ है। सूर्य ही किरण हमें मुफ्त में मिलती है और अगर प्रत्येक व्यक्ति नियमित रूप से सूर्य का प्रकाश ग्रहण करता है तो शरीर में कई प्रकाश के विटमिन की पूर्ति हो जाती है,जिससे गंभीर बिमारियों से बचाव संभव है। ठीक इसी प्रकार नियमित योग से भी अपने आपको स्वस्थ रख सकते है।

मनुष्य को अपने आहार में पांच दाले,पांच फल व पांच हरी सब्जियां अवश्य शामिल करनी चाहिए। फलों की जहां तक बात है तो जरूरी नहीं की महंगा सेब ही खाया जाए। अमरूद जैसा सस्ता फल भी हमारी पाचन क्रिया को दुरूस्त रखने के साथ-साथ विटमिन की भी पूर्ति करता है। उन्होंने खास कर अभिभावकों से आह्वान किया कि वह अपने बच्चों को तनाव से दूर रखें और उनके साथ दोस्ताना व्यवहार करें। बच्चों को जंक फूड से दूर रखें तथा प्रकृति द्वारा प्रदत्त वस्तुओं का सेवन कराए। साथ ही उन्होंने सलाह दी कि व्यक्ति को पेन किलर का उपयोग कम से कम करना चाहिए क्योंकि पेन किलर के नियमित उपयोग से किडनी डैमेज होती है।

उन्होंने कहा कि होम्योपैथिक एक ऐसी स्वस्थ पद्धति है लाईलाज बिमारियों का ईलाज भी संभव है। उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री एसी चौधरी ने कहा कि उनकी संस्था फ्रैंन्डस वेलफेयर सोसायटी सामाजिक कार्यों में हमेशा बढ़-चढक़र शिरकत करती है डाक्टर लुबिना कमाल द्वारा आम आदमी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार में भरपूर सहयोग करेगी। उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए के.एल. मेहता दयानंद शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डा.आनन्द मेहता ने कहा कि संस्था शिक्षा के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ स्वास्थय संबंधी कार्यक्रमों में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। के.एल.मेहता दयानंद महिला विद्यालय में आयोजित सेमीनार का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ करती डा.लुबिना कमाल,पूर्व मंत्री ए.सी.चौधरी, महंत कैलाशनाथ हठयोगी,आनन्द मेहता व अन्य।

 

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डीपीएस ने 99.5 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद में जेइर्ई एडवांस 2024 के हाल …