Breaking News

जेआरसी और ब्रिगेड द्वारा वन क्षेत्र में वृद्धि करने की अपील

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में विश्व वन दिवस के अवसर पर जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड एवम स्काउट्स गाइड्स द्वारा वन क्षेत्र में वृद्धि करने हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जेआरसी और ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि
प्रत्येक वर्ष विभिन्न कार्यक्रम वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं। पेड़ वर्तमान और भावी पीढ़ियों के लाभ के लिए इस अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस पर वृक्षारोपण अभियानों जैसे वनों और पेड़ों से जुड़ी स्थानीय,राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों को आयोजित करने के प्रयासों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

JRC and Brigade appeal to increase forest area

प्रत्येक वर्ष 13 मिलियन हेक्टेयर या 32 मिलियन एकड़ से भी अधिक वन नष्ट हो जाते हैं जो सामान्य रूप से इंग्लैंड के आकार का क्षेत्र है। जैसे वन जाते हैं वैसे ही पौधे और पशु प्रजातियां भी जाती हैं जिन्हें वे गले लगाते है। सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि वन जलवायु परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं वनों की कटाई का परिणाम दुनिया के कार्बन उत्सर्जन का 12 से 18 प्रतिशत होता है।

प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि स्वस्थ वन दुनिया के प्राथमिक कार्बन सिंक में से एक हैं। आज वन विश्व की तीस प्रतिशत से अधिक भूमि को कवर करते हैं और 60000 से अधिक वृक्ष प्रजातियों को सम्मिलित करते हैं, जिनमें से कई अभी तक अज्ञात हैं। वन विश्व के सब से अत्यधिक निर्धन व्यक्तियों के लिए भोजन,फाइबर,पानी और दवाएं प्रदान करते हैं जिनमें अद्वितीय संस्कृति वाले स्वदेशी लोग भी सम्मिलित हैं।

विद्यालय में छात्र छात्राओं ने वन क्षेत्र बढ़ाने और समय समय पर विभिन्न अवसरों पर पेड़ लगाने,पेड़ों का अपनी संतान के समान पोषण करने एवम सभी जनों को जागरूक करते हुए परिवार में आने वाले प्रत्येक शुभ अवसर पर पौधरोपण करने की प्रार्थना की। हमें पौधरोपण न केवल अपनी आवश्यकताओं को आपूर्ति के लिए बल्कि आने वाली संतानों और संतति के लिए भी करना होगा तथा यह भी सुनिश्चित करना होगा की ये पौधे सुरक्षित रूप से विकसित हो तथा वन क्षेत्र में वृद्धि करें। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने जागरूकता कार्यक्रम के लिए सम्मिलित हुए सभी जेआरसी एवम ब्रिगेड सदस्य छात्र छात्राओं का और विशेष रूप से प्राध्यापिका गीता का विशेष आभार व्यक्त किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

साई धाम में सामूहिक विवाह समारोह में 25 जोड़े बंधे वैवाहिक बंधन में

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सांई धाम द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह में 25 जोड़ों …