Breaking News

ग्रामीण भारत में छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने के लिए हरियाणा सरकार कर रही है बेहतर कार्य:डीसी विक्रम

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:डीसी विक्रम की अध्यक्षता में आज मंगलवार को स्थानीय सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में मिशन बुनियाद का ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ डीसी विक्रम ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर किया। उन्होंने वहां उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत कम ही लोग ऐसे होते है जो बिना कोचिंग किए अव्वल प्ररीक्षा जैसे आईआई टी वगैरह पास कर ले। इसी को दूर करने क लिए नवीन मिश्रा ने इनिशिएटिव लिया है। वह बच्चे बेहतर एजुकेशन हासिल कर ले। जिन्हे गाइडेंस नहीं मिल पाती है।


आपकों बता दें मिशन बुनियाद हरियाणा सरकार कि एक महत्वकांशी योजना है,जिसके तहत नौवीं और दसवीं के चयनित विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। प्रोग्राम के तहत चुने हुए विद्यार्थियों को सप्ताह मे तीन दिन अपने दिए हुए सेटेलाइट सेंटर में आना होगा। जहां पर रेवाड़ी स्थित स्टूडियो से अध्यापक उन बच्चो को टेक्नोलॉजी के माध्यम से पढ़ाएंगे और साथ मे हफ्ते के अन्य तीन दिन उन बच्चो को मोबाइल टेबलेट जो उन्हें सरकार द्वारा मुहैया कराया जायेगा। उससे भी शिक्षा हासिल कर सकेंगे। ग्रामीण भारत में छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा पहले सुपर 100 और अब आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मिशन बुनियाद जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। मिशन बुनियाद में लेवल प्रथम में 50000 से अधिक विद्यार्थी सम्मलित हुए थे। वहीँ द्वितीय लेवल की परीक्षा में 20000 से अधिक विधार्थी शामिल हुए,अंतिम रूप से 2614 बच्चों का चयन सम्पूर्ण हरियाणा से किया गया है। इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए 3 केंद्र गनौर,गुहाना और बीसवांमील में स्थापित किए गए हैं। मिशन बुनियाद प्रोग्राम में चयनित सभी छात्रों को सरकार द्वारा सुनिश्चित बेहतर शिक्षा प्रदान कराने एवं आधुनिक तकनीकों के द्वारा अव्वल प्रतियोगी परीक्षा में सफल बनाने कि नींव रखी गई है।

ताकि उनको व्यक्तित्व और सामाजिक स्तर पर बढ़ावा मिले। विकल्प फाउंडेशन के निरिक्षण में हर जिले में स्थापित एजुकेशन सेंटर में उपग्रह सेशन एवं ऑनलाइन क्लासेस कराये जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी मुनेश चौधरी ने कहाकि मिशन बुनियाद विद्यार्थियों के भविष्य के लिए बेहतर कार्य कर रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि जिला फरीदाबाद का शिक्षा विभाग मिशन बुनियाद इस कार्यक्रम में भरपूर सहयोग देने का प्रयास करेगा। इस अवसर पर विद्यार्थी, अभिभावकगण,विकल्प फाउंडेशन और निशान बुनियाद के पदाधिकारीगण उपस्तिथ रहे।

About IBN NEWS

Check Also

गांवों में विकास का आधार होते है पार्षद:पंडित सुरेंद्र शर्मा बबली

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:जिला परिषद के घोषित परिणामों में वार्ड नंबर छह …