Breaking News

सांसे फाउंडेशन के द्वारा हर घर तुलसी अभियान की शुरुआत

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:चैत्र नवरात्र और हिंदू नव वर्ष के पावन दिन पर सांसे महिम के द्वारा हर घर तुलसी अभियान की शुरुआत की गई
मुहिम की शुरुआत फरीदाबाद के वरिष्ठ समाजसेवी एडवोकेट राजेश खटाना को पहला तुलसी का पौधा भेंट करके की गई।समाजसेवी एडवोकेट राजेश खटाना ने बताया कि हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है और प्रतिदिन तुलसी की पूजा करने पर घर में समृद्धि आती है और आर्थिक परेशानियां कम हो जाता है।

तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना गया है, इसे घर के आंगन में भी लगाने का फल बताया गया है। सांसे मुहिम के संयोजक जसवंत पवार ने बताया कि औषधीय उपयोग की दृष्टि से तुलसी की पत्तियां ज्यादा गुणकारी मानी जाती हैं। इन पत्तियों को आप सीधे पौधे से तोड़कर खा सकते हैं। तुलसी के पत्तों की तरह तुलसी के बीज के फायदे भी अनगिनत होते हैं। कई आयुर्वेदिक चिकित्सक तुलसी के बीज और पत्तियों के चूर्ण का सेवन करने की सलाह देते हैं।

इन पत्तियों में कफ-वात दोष को कम करने,पाचन शक्ति एवं भूख बढ़ाने और रक्त को शुद्ध करने वाले गुण होते हैं। इसके अलावा तुलसी के पत्ते बुखार,दिल से जुड़ी बीमारियां,पेट दर्द,मलेरिया और बैक्टीरियल संक्रमण आदि के इलाज में बहुत फायदेमंद हैं।फाउंडेशन के द्वारा हर घर तुलसी मुहिम को ज्यादातर स्लम बस्तियों,झुग्गियों और पूरे फरीदाबाद में पहुंचाने की कोशिश रहेगी। इस मौके पर एडवोकेट राजेश खटाना,जसवंत पवार,संदीप खटाना,नीतीश नागर,करिश्मा,हैप्पी मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आरडब्लूए एसी नगर द्वारा आयोजित होली मिलन समारोह में पहुंचे सभी नेता

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:होली के पावन पर्व के अवसर पर आरडब्लूए एसी …