Breaking News

विकास कार्यों के सम्बंधित विभागों के अधिकारी कराएं निर्धारित समय सीमा में पूरे:कृष्णपाल गुर्जर

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि जिला फरीदाबाद में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार घोषित किए गए विकास कार्यों की गुणवत्ता पूरी तरह से नियमों के अनुरूप होनी चाहिए। वहीं सरकार की घोषणा के जो विकास कार्य शुरू नहीं किए गए हैं,उन्हें यथाशीघ्र शुरू करवाना सुनिश्चित करें और जो विकास कार्य पूरे हो गए हैं। उन्हें ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। वहीं जिस भी विभाग की फाइल मुख्यालय में गई है उसके स्टेटस की पूरी अपडेट रखें और जिस विभाग के मुख्यालय में फोन पर बात करनी है या डीसी साहब व सम्बन्धित अधिकारी के द्वारा डीईओ लेटर भिजवाना जरूरी है तो डीसी कार्यालय को अवगत करवाना सुनिश्चित करें। तथा जिन विकास योजनाओं और परियोजनाओं पर काम चल रहा है,उन्हें निर्धारित समय पर यथाशीघ्र पूरा करवाना सुनिश्चित करें। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर आज शुक्रवार को सेक्टर-12 स्थित डीसी कार्यालय के बैठक कक्ष में आयोजित जिला विकास समन्वय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर जिला फरीदाबाद में विभिन्न विकास योजनाओं और परियोजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा विकास कार्यों में गुणवत्ता का सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूरा ध्यान रखा जाए। ताकि विकास योजनाओं और परियोजनाओं के कार्य प्रभावी रूप से हो सकें। उन्होंने कहा कि जिस भी विकास योजना या परियोजनाओं पर कार्य चल रहे है।वहां विकास कार्यों पर पूरी नजर रखें। ताकि विकास कार्य अच्छी तरह से हो सकें। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन प्रक्रिया के दौरान विकास कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए किसी भी समय निर्माण सामग्री के नमूने लेकर जांच लैब से कराई जा सकती है। ताकि जिला के आमजन को विकास योजनाओं और परियोजनाओं का लाभ मिल सके। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को चाहिए कि वो विकास योजनाओं और परियोजनाओं को निर्धारित समय अवधि में पूरा करना सुनिश्चित करें। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने समीक्षा बैठक में क्रमवार सम्बन्धित विभागों के प्रशासनिक और तकनीकी अधिकारियों को निर्देश दिए।

इनमें सेक्टर-25 में खराब सड़क, स्टॉर्म वाटर,सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों तथा बेहतर सिवरेज व्यव्स्था,लाइटिंग,सौन्दर्य करण और वाटर सप्लाई जो भी काम अभी शुरू नहीं हुए ठेकेदार का टेका रद्द कर उनके नए टेंडर जारी करके काम को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए वहीं विकास योजनाओं और परियोजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन न करने वाली एजेंसियों और ठेकेदारों की जबाब देही कर ब्लैक लिस्ट करना सुनिश्चित करें। बिजली निगम,एमसीएफ,स्मार्ट सीटी, एचएसवीपी,शिक्षा,पंचायती राज विभाग सहित अन्य तमाम विभागों के प्रशासनिक और तकनीकी अधिकारियों को सम्भावित मानसून की बारिश से पहले आगामी 30 जून 2023 तक पूरा करना सुनिश्चित करें। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने विकास योजनाओं और परियोजनाओं मे मुख्य रूप से बड़खल झील,भाखरी रोड पर एसटीपी,सेक्टरों की स्मार्ट रोड, एफएमडीए सभी 30 मीटर सड़कों पर स्लिप रोड बनाये और सभी चौको के सौन्दर्यीकरण के कार्य को पूरा करें व तिरंगा लाइटे लगवाएं। वहीं पीडब्लूडी बी एण्ड आर मंझावली पुल का निर्माण कार्य अगले दो दिन में शुरू कराया जाए।

मानसून की बारिश से पहले टेंडर जारी करके ड्रेनों की सफाई को पूरा करवाएं। जिला विकास समन्वय निगरानी समिति की बैठक में बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा,फरीदाबाद के विधायक नरेन्द्र गुप्ता व तिगांव के विधायक राजेश नागर ने अपने अपने विधान सभा क्षेत्रों में क्रियान्वित की जा रही विभिन्न विभागों की विकास योजनाओं और परियोजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अधिकारियो को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जनहितैषी विकास कार्यों को सम्बंधित विभागों के प्रशासनिक और तकनीकी अधिकारी और कर्मचारी एजेंसियों और ठेकेदारों की जवाबदेही के साथ सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार अमलीजामा पहनाने की हर सम्भव सकारात्मकता के प्रयास साथ क्रियान्वयन करवाना सुनिश्चित करें। डीसी विक्रम सिंह ने जिला में चल रहे विकास योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली और संबंधित विभागों के अधिकारियों को योजनाओं का त्वरित लाभ आमजन तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी और ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को सख्त लहजे में निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित विकास परियोजनाओं को लेकर हर समय अपडेट रहें। सरकार और प्रशासन का प्रयास है कि अंतिम छोर पर बैठे पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मिले।

जिला विकास समन्वय निगरानी समिति की बैठक में सीईओ जिला परिषद शुभेता ढाका ने एक-एक करके विभागवार जिला फरीदाबाद में विकास योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी विभागवार दी। जिनकी समीक्षा भी बारीकी से जानकारी देकर करवाई गई। जिला विकास समन्वय निगरानी समिति की समीक्षा बैठक में डीसी ने एक-एक करके विभाग वार जिला के विकास कार्यों की बारीकी से समीक्षा कर जानकारी दी।
बैठक में जिला वन अधिकारी राजकुमार सिंह,डीसीपी सेन्ट्रल पूजा वशिष्ठ,एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल,एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद,सीटीएम अमित मान,डीडीपीओ राकेश मोर,कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी बी एंड आर प्रदीप सिन्धु,कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेन्द्र सिंह,डीईओ मुनेष चौधरी सहित जिला के विकास कार्यों जुड़े विभागों के तमाम अधिकारी उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हुआ है प्रदेश में चौमुखी विकास:परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद।भारत सरकार के भारी उद्योग और उर्जा विभाग के …