Breaking News

देवरिया,जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित मिशन कायाकल्प में धीमी प्रगति पर डीएम ने भागलपुर, बरहज और देवरिया सदर के बीईओ को लगाई फटकार

देवरिया, (सू0वि0), 31 जनवरी

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक का आयोजन आज विकास भवन स्थित गांधी सभागार में किया गया।

ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत जनपद के 390 विद्यालयों को समस्त 19 पैरामीटरों से आच्छादित कर लिया गया है। इनमें गौरीबाजार ब्लॉक के 93, देसही देवरिया के 45, भाटपाररानी तथा बनकटा के 19-19 विद्यालय शामिल हैं। भागलपुर, सलेमपुर तथा बरहज में प्रगति कम मिलने पर जिलाधिकारी ने इन तीनों ब्लॉकों के खंड शिक्षा अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति ने मिशन कायाकल्प में खराब प्रदर्शन के लिए बीईओ भागलपुर, बीईओ बरहज एवं बीईओ देवरिया सदर के विरुद्ध निंदा प्रस्ताव पारित किया।

सीडब्लूएसएन शौचालय के निर्माण में अपेक्षित प्रगति नहीं मिलने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। जनपद के कुल 2120 परिषदीय विद्यालयों में 439 में सीडब्ल्यूएसएन शौचालय का निर्माण पूर्ण हो चुका है, जबकि 214 में कार्य गतिमान है। सलेमपुर ब्लॉक के 164 विद्यालयों में से 9 में निर्माण पूर्ण हुआ है तथा 7 में कार्य चल रहा है। शेष 148 विद्यालयों में अभी तक निर्माण कार्य न होने पर बीईओ से स्पष्टीकरण तलब किया। डीएम ने समस्त विद्यालयों में सीडब्लूएसएन शौचालय का निर्माण शीघ्र प्रारंभ करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस कार्य की निगरानी सीडीओ करेंगे।

जिलाधिकारी ने बैतालपुर ब्लॉक 20 विद्यालयों में विद्युत संयोजन न होने पर बीईओ को फटकार लगाई और विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता से समन्वय स्थापित कर दो सप्ताह में विद्युत संयोजन कराने का निर्देश दिया। माह जनवरी में विभिन्न अधिकारियों के निरीक्षण में 119 अध्यापक, शिक्षामित्र एवं अन्य कार्मिक अनुपस्थित मिले, जिनके वेतन कटौती की कार्रवाई की गई। इसके अतिरिक्त जनवरी माह में तीन अध्यापकों/कार्मिकों को निलंबित भी किया गया।बैठक में सीडीओ रवींद्र कुमार, सीएमओ डॉ राजेश झा,बीएसए हरिश्चंद्रनाथ, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीसी मनरेगा बीएस राय सहित समस्त बीडीओ, बीईओ एवं एडीओ पंचायतगण उपस्थित थे।

प्रचारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हर्बल लाइफ कम्पनी, लाइफ स्टाइल कोचिंग प्रोग्राम के द्वारा सैकड़ों लोगों का किया गया हेल्थ चेकअप

  फॉर्मूलेशन एनर्जी लेवल, इम्यूनिटी सिस्टम, मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर आपको एक स्वस्थ जीवन की …