Breaking News

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर यहां के कोटेदार के खिलाफ डीएम ने दिए जांच के निर्देश…

 

ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली

खबर जनपद चंदौली से है जहां जिलाधिकारी संजीव सिंह व पुलिस अधीक्षक अमित कुमार की अध्यक्षता में सदर तहसील सभागार में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन सम्पन्न हुआ।
इस दौरान सदर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान कुल 39 शिकायतें जन सामान्य के द्वारा दर्ज कराई गई, जिसके सापेक्ष 06 शिकायतों का निराकरण जिलाधिकारी के द्वारा संबंधित विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही सुनिश्चित कराया गया है।


संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान बरहनी ब्लॉक के ग्राम पंचायत भैसौर में कोटेदार के खिलाफ घटतौली, राशन न देना की शिकायत पर जिला पूर्ति अधिकारी को जाँच के निर्देश दिये। सांसद आदर्श ग्राम में पेयजल आपूर्ति ठीक नहीं रहने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश देते हुए कहा कि किसी घर मे पेयजल आपूर्ति की समस्या न हो गांव का भ्रमण कर समुचित जानकारी प्राप्त कर ले यदि शिकायत मिले तो तत्काल दुरुस्त कर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि गर्मी का मौसम शुरू हो गया है शाटसर्किट की समस्या उत्पन्न न हो, इससे पहले क्षेत्र में भ्रमण कर ले जहां कहीं भी हाईटेंशन तार/पोल नीचे लटके हुए हैं उसे तत्काल दुरुस्त कर लिया जाए।

आम नागरिकों से प्राप्त शिकायत मिले तो तत्काल मौके पर जाकर समुचित निस्तारण सुनिश्चित करें। ताकि फसलों को नुकसान न पहुंचे। मनरेगा योजना के अंतर्गत तालाबो, पोखरो में पर्याप्त मात्रा में पानी इक्कठा कर दे ताकि गर्मी के मौसम में पशुओं व पक्षीयो को पानी की दिक्कत न हो। जिला पंचायत राज अधिकारी व अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश देते हुए कहा कि चकिया नौगढ़ में पेयजल संकट उत्पन्न न हो इसके लिए पानी की टैंकर को साफ सफाई कर निर्धारित स्थलो तक पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि स्कूल में पठन- पाठन शुरू हो गया है जनपद के सभी विद्यालयों में साफ- सफाई व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय।

 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में ऐसे स्कूल जो जर्जर हो चुके हैं जिसमें बच्चे नहीं बैठते हैं उन विद्यालयों का सूची बनाकर प्रस्तुत किया जाए ताकि उसे ध्वस्त कराया जा सके। आचार्य संगीता से पहले कायाकल्प योजना के तहत मरम्मत का कार्य तत्काल शुरू कर दिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही छम्य नहीं होगी।

 

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जन सामान्य की समस्याओं एवं शिकायतों को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार बहुत ही गंभीर है। समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण शासन एवं सरकार की मंशा को स्पष्ट रूप से समझें और उसी के अनुरूप तहसील दिवस में जो शिकायतें प्राप्त हुई हैं, सभी संबंधित शिकायतों का निराकरण पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय अवधि के भीतर करते हुए उसकी रिपोर्ट तहसील को तत्काल प्रभाव से उपलब्ध कराई जाए ताकि सभी शिकायतों का ब्यौरा ऑनलाइन सुनिश्चित किया जा सके। साथ ही जनसुनवाई एवं ऑनलाइन प्राप्त संदर्भ को प्रतिदिन अनुश्रवण किया जाए एवं उचित कार्यवाही सुनिश्चित हो। डिफाल्टर श्रेणी में कतई ना आने के निर्देश दिए कहा कि प्राप्त प्रार्थना पत्रों का गुणवत्तापूर्ण आख्या अपलोड करें ।

 

गलत तरीके से प्राप्त प्रार्थना पत्र को समय से संबंधित विभाग को हस्तांतरित किया जाए, विलंब कत्तई छम्य नहीं। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को यह भी स्पष्ट किया है कि प्राप्त शिकायतों में अधिकारियों के द्वारा मौके पर जाकर गुणवत्तापूर्वक शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित कराया जाएगा, इस कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जनता की शिकायतों को लेकर सभी अधिकारीगण गंभीरता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करें और समस्त विभागीय अधिकारियों को जिस माध्यम से भी जनता की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उनका निराकरण तत्परता के साथ किया जाए ताकि सरकार की मंशा का लाभ आमजन को प्राप्त हो सके।

 

संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, उपजिलाधिकारी संजीव कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 डीके सिंह, तहसीलदार शैलेन्द्र सिंह, जिला विकास अधिकारी पदमकांत शुक्ला, जिला विद्यालय निरीक्षक, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी उपनिदेशक कृषि, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, पुलिस के अधिकारीगण तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर-स्थापित हुई महर्षि विश्वामित्र की मनमोहिनी प्रतिमा रामभक्तों में उत्साह दिन भर चला भण्डारा

टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट गाजीपुर: रामनवमी के पावन पर्व पर जनपद के राम …