Breaking News

कान्हा के जन्मोत्सव के लिए सज गया दिव्यधाम

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:सेक्टर 44 श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मी नारायण दिव्यधाम में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाने की तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। यहां हर वर्ष की भांति सम्पूर्ण आश्रम और मंदिर परिसर को सुंदर रंग बिरंगी लड़ियों से सजाया गया है। सजावट का यह काम पिछले एक हफ्ते से जारी है और भक्तों को यहां विस्मित करने वाली रोशनियां देखने को मिलेंगीं।

वहीं अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकारों द्वारा श्री कृष्णा राधा के रास और वृंदावन के सांस्कृतिक नृत्य देखने को मिलेंगे।
दिव्यधाम के अधिपति जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने बताया कि श्री कृष्ण जन्मोत्सव हमारे यहां प्रमुख रूप से मनाया जाने वाला त्यौहार है। जो गुरुवार शाम को पूरे उत्साह के साथ आयोजित होगा। इसमें देश-विदेश से हजारों की संख्या में भक्तगण भाग लेंगे। इस उत्सव को विशिष्ट रूप देने के लिए अनेक झांकियों की संरचना की गई है।

वहीं आने वाले हर भक्त को देने के लिए विशेष पंजीरी का प्रसाद वितरित किया जाएगा। यहां आने वाले हर भक्त को भोजन प्रसाद की व्यवस्था की गई है। इसके साथ आश्रम परिसर के बाहर भी सभी के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थ वितरित करने की व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था के लिए प्रशासन के साथ सहयोग बनाए जा रहा है और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। गौरतलब है कि रामानुज संप्रदाय के तीर्थ क्षेत्र श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मी नारायण दिव्यधाम में हर वर्ष श्रीकृष्ण जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता रहा है। जहां पर देश दुनिया से लोग आते हैं।

इस बार एक विशेष परिवर्तन करते हुए श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन प्रवचन के मंच पर ही किया जाएगा,जिससे हजारों की संख्या में बैठे भक्तगण अपने सामने जन्मोत्सव को होते देख सकेंगे। इससे पहले यह आयोजन मंदिर में ही हुआ करता था,जिसे लाइव टेलीकास्ट एलईडी के माध्यम से भक्तगण देखा करते थे। इस समस्त आयोजन का आश्रम के डिजिटल माध्यमों द्वारा लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा जिसे दूर दराज के क्षेत्र और किन्हीं कारण से आश्रम ना आ सकने वाले भक्त भी देख सकेंगे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जनसंख्या से बढ़ती समस्याओं का निदान आवश्यक

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में गवर्नमेंट मॉडल …