Breaking News

परिवार नियोजन और किशोर स्वास्थ्य की चुनौतियों पर विमर्श

पीएसआई-टीसीआईएचसी संस्था के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

कायाकल्प पुरस्कार प्राप्त शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को किया गया सम्मानित

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन और किशोर स्वास्थ्य से संबंधित उपलब्धियों और चुनौतियों पर विचार-विमर्श के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन हुआ । पीएसआई-टीसीआईएचसी संस्था के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में गुणवत्तापूर्ण सेवाओं का खाका भी तैयार किया गया । इस मौके पर कायाकल्प पुरस्कार से सम्मानित शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया ।

शहरी स्वास्थ्य केंद्रों के नोडल अधिकारी डॉ. नंद कुमार ने स्वास्थ्यकर्मियों से समुदाय के प्रति समान व्यवहार रखते हुए कर्म को प्राथमिकता देने और गुणवत्तापूर्ण सेवाएं देने को कहा । पीएसआई संस्था के राज्यस्तरीय प्रतिनिधि विवेक द्विवेद्वी ने विभाग को उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी और बधाई भी दी । उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा शहरी स्वास्थ्य इकाइयों को दिये जा रहे सहयोग के क्रम में यह ग्रेजुएशन (दीक्षांत) कार्यशाला भविष्य की रणनीति में कारगर साबित होगी । इस मौके पर परिवार नियोजन की उपलब्धि, एचआई टूल्स, स्वास्थ्यकर्मियों को प्रदान की गई कोचिंग और मेंटरिंग के बारे में भी जानकारी दी गयी ।

कार्यक्रम के दौरान ही हस्ताक्षर अभियान की भी शुरूआत की गयी जिसके जरिये बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए समुदाय को संवेदीकृत किया जाएगा। किशोर चैंपियन रवि प्रताप सिंह व रीतू सिंह और मलिन बस्ती की आशा कार्यकर्ता संध्या यादव व सुषमा गुप्ता ने कार्यक्रम के दौरान अपने विचार रखे । इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. एके प्रसाद, डॉ. एएन प्रसाद, जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद, शहरी स्वास्थ्य मिशन के समन्वयक सुरेश सिंह चौहान, जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ. मुस्तफा खान और संस्था के प्रोग्राम मैनेजर केवल सिंह सिसौदिया समेत, संस्था से प्रियंका सिंह, रेखा, सुशील और विकास मौजूद रहे ।

इन्हें मिला प्रशस्ति पत्र

नोडल अधिकारी ने बताया कि शाहपुर, दीवान बाजार, बसंतपुर, गोरखनाथ, जाफरा बाजार, शिवपुर सहबाजगंज, बिछिया और इलाहीबाग यूपीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है। पीएसआई-टीसीआईएचसी संस्था के सहयोग से शहर में किशोर स्वास्थ्य परामर्श और परिवार नियोजन कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

चिकित्सा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया गया कार्यशाला का आयोजन

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS सड़क दुर्घटना/आकस्मिक समय मे जीवन रक्षा हेतु दिया गया प्रशिक्षण …