Breaking News

नर्मदा संघर्ष समिति की बैठक में हर घर से भागीदारी सुनिश्वित करने को लेकर मंथन, राजनीतिक हस्तक्षेप का विरोध

 

रिपोर्टर – मनीष दवे

भीनमाल :- नर्मदा संघर्ष समिति की तीसरी बैठक बुधवार रात्रि को स्थानीय वराहश्याम मंदिर प्रांगण में आयोजित हुई। जिसमें नगरपालिका के करीब तीन दर्जन पार्षद, मनोनित पार्षद, उनके प्रतिनिधियो व नर्मदा संघर्ष समिति के सदस्यो ने भाग लिया। बैठक में आंदोलन की सफलता के लिए हर घर से भागीदारी सुनिश्चित करने, अधिक से अधिक संख्या में महिलाओ की भागीदारी बढ़ाने, राजनीतिक हस्तक्षेप का विरोध, वार्ड स्तर पर ५१ सदस्य समिति का गठन करने, आमंत्रण के लिए घर-घर पीली चावल वितरण कर न्यौता देने, राजनीतिक विचार धारा वाले समिति के सदस्यो द्वारा राजनीतिक दलो के पदाधिकारियो पर दबाब बनाने, आमजन की समस्याओ व क्षेत्र के विकास की अनदेखी करने वाले जनप्रतिनिधियो का लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करने व आगामी चुनाव में करारा जबाब देने और आंदोलन को अनुशाषन में आगे बढाने को लेकर चर्चा की गई।

बैठक के दौरान आंदोलन के प्रचार-प्रसार के लिए यूथ फॉर नेशन व श्रीराम सेना के प्रयासो से करीब एक सौ से अधिक होर्डिंस व बैनर बनाने के लिए दानदाताओ का आभार प्रकट किया गया। जनहित संघर्ष समिति के संयोजक शेखर व्यास ने आंदोलन के समर्थन में एसडीएम कार्यालय के समक्ष टेंट लगाकर हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ करने का सुझाव दिया। विप्र फाउंडेशन के जिला महामंत्री दिनेश दवे नवीन ने माही बजाज परियोजना की मंजूरी के लिए सांसद देवजी पटेल, रानीवाडा विधायक नारायणसिंह देवल, जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग, आहोर विधायक छगनसिंह राजपुरोहित, किसान नेता विक्रमसिंह पुनासा, बद्रीदान चारण नरपुरा, सोमाराम चौधरी, सुरेश व्यास, भारताराम देवासी, महेन्द्रसिंह झाब व बाबूनाथ गुंदाऊ द्वारा केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत से मुलाकात कर योजना की मंजूरी की मांग की गई,लेकिन खेद का विषय यह है कि उक्त प्रतिनिधिमंडल में भीनमाल विधायक ने भाग नही लिया।

जिसका खामियाजा क्षेत्रवासिंयो को भुगतना पड़ रहा है। समाजसेवी मोहनसिंह सिसोदिया ने नर्मदा परियोजना की स्वीकृति से लगाकर आज तक की कार्य प्रगति, बजट आवंटन व तकनीकी समस्या के बारे में अवगत करवाया। समाजसेवी मांगीलाल गहलोत ने आंदोलन की सफलता के जमीनी स्तर तक प्रचार-प्रसार के बारे में जानकारी दी। श्रीराम सेना के प्रदेशाध्यक्ष शैतानसिंह भाटी ने नर्मदा परियोजना में देरी व पेयजल संकट के लिए आजादी के बाद निर्वाचित जनप्रतिनिधियो को जि6मेदार ठहराते हुए आंदोलन की सफलता के लिए राजनीति व स्थानीय राजनेताओ को आंदोलन से दूर रखने का सुझाव दिया। मनोनित पार्षद सैयद अजमत अली ने नर्मदा परियोजना की स्वीकृति व कार्य की प्रगति के लिए पूर्व विधायक डॉ समरजीतसिंह द्वारा किए गए प्रयासो से अवगत करवाया। माली युवा संस्थान के अध्यक्ष किशोर सांखला ने आंदोलन की सफलता के समस्त पार्षदो को आगे आने व राजनीतिक हस्तक्षेप का विरोध किया।

 

संयुक्त व्यापार महासंघ के अध्यक्ष नरेश अग्रवाल ने गांधीवादी तरीके से आंदोलन को मुकाम तक पहुंचाने के लिए विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियो और जनप्रतिनिधियो के निवास के समक्ष मटका फोड अभियान चलाने का सुझाव दिया। पार्षद प्रतिनिधि भरतसिंह भोजाणी ने आंदोलन की सफलता के लिए राजनीतिक हस्तक्षेप का विरोध किया। उन्होने पार्षदो को आमजन की उमीदो पर खरा उतरने के लिए दायित्व का निर्वहन करने की अपील की। यूथ फॉर नेशन संस्था के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने वार्डस्तर से आंदोलन को मजबूत बनाने के लिए महिलाओ की भागीदारी बढ़ाने का सुझाव दिया। पार्षद प्रतिनिधि भूपेन्द्रसिंह दूदिया ने आंदोलन को सफल बनाने के लिए राजनीति का सहयोग लेने की आवश्यकता जताई। भाजपा नगरध्यक्ष महेन्द्र सोंलकी ने बड़े राजनेताओ का सहयोग लेने का सुझाव दिया।

 

पार्षद प्रतिनिधि सुनिल जैन ने आंदोलन की गुंज जयपुर तक पहुंचाने के लिए शहर के समस्त पार्षदो द्वारा मौहल्लेवासियो के साथ सीएम के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौपने व शक्ति का प्रदर्शन करने का सुझाव दिया। मनोनित पार्षद जंयतिलाल घांची ने कहा कि चुनावो के दौरान जनप्रतिनिधि घर-घर पहुंचते है। अब वोही मतदाता पेयजल संकट से झुंझ रहे है। क्षेत्र का विकास ठप पड़ा है। नर्मदा परियोजना को लेकर करीब एक सप्ताह से बैठको का दौर चल रहा है। जिसे स्थानीय राजनेता नजर अंदाज कर रहे है। ऐसे हालात में शहरवासियो को उनके द्वार तक जाने के बजाएं स्वंय के स्तर पर शक्ति का अहसास करना का सुझाव दिया। समाजसेवी ललित राजपुरोहित ने भी विचार व्यक्त किए।

बैठक में ये रहे उपस्थित :
भारत विकास परिषद के अध्यक्ष संजीव माथूर, वरिष्ठ भाजपा नेता जोरावरसिंह राव, समाजसेवी प्रेमाराम बंजारा, रेडीमेट व्यापार संघ के अध्यक्ष श्रवणसिंह राव, खाद व्यापार संघ के अध्यक्ष ओमप्रकाश माहेश्वरी, पार्षद शंकरलाल माहेश्वरी, तेजाराम सोनी, वीराराम भील, भोमाराम देवासी व ईकबाल खान, पार्षद प्रतिनिधि पारसमल घांची, भवानी शर्मा, मफाराम, रमेश राणा, मोतीलाल सोंलकी, राजूसिंह माली, मोहनलाल परिहार, घेवरचंद राजपुरोहित, विनोद लखारा, जगदीश सोंलकी, अशोकसिंह ओपावत, अर्जुनसिंह राव, जीवनकुमार बंजारा, पृथ्वीराज फुलवारिया, दिनेशकुमार जोशी, विकास सोंलकी, नटवर त्रिवेदी, अंकित दुआ, दीपक देवासी, वरूण शर्मा , मनीष दवे , दिपाराम, दिनेश बंजारा, जेठमल जीनगर, नरपतसिंह लोल, अंकित वैष्णव, पारसमल राणा, सुरेश सोनी, सुरेश एम बोहरा, जबराराम भाटी, जगदीशप्रसाद रामावत, हिरालाल घांची, व भवान शर्मा सहित बड़ी संख्या में नगरवासी मौजूद थे।

अगली बैठक 15 अगस्त को :
नर्मदा संघर्ष समिति की चौथी बैठक 15 अगस्त को सांय पांच बजे स्थानीय वराहश्याम मंदिर प्रांगण में आयोजित होगी। जिसमें आंदोलन को बड़ा रूप देने के लिए अगली रणनीति पर चर्चा की जाएगी। आंदोलन समर्थक समस्त समाजसेवी, व्यापारी, पार्षदगण, समिति के सदस्य व आमजन भाग लेगे।

मातृशक्ति की बैठक 18 अगस्त को :

नर्मदा संघर्ष समिति की पांचवी बैठक 18 अगस्त को दोपहर एक बजे स्थानीय वराहश्याम मंदिर प्रांगण में आयोजित होगी। जिसमें आंदोलन को जमीनस्तर पर सफल बनाने व आंदोलन की आवाज जयपुर व दिल्ली तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक घर से महिलाओ की भागीदारी सुनिश्वित करने को लेकर रणनीति तय की जाएगी।

सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय :
नर्मदा परियोजना में देरी व उत्पन्न पेयजल संकट से निजात पाने के लिए शहरवासियो द्वारा गठित नर्मदा संघर्ष समिति की बैठक के बाद उक्त मामला शहर सहित जिलेभर में बड़ा चर्चा का विषय बन गया है। सोशल मीडिया पर विभिन्न राजनीतिक, व्यौपारिक व सामाजिक संगठनो के ग्रुपो के माध्यम से दोनो ही दलो के जनप्रतिनिधियो पर जमकर भंडास भी निकाली जा रही है। ट्विटर सहित अन्य माध्यम से उक्त मामला भाजपा व काग्रेंस के प्रदेशस्तरीय नेताओ व जनप्रतिनिधियो तक पहुंचाया जा रहा है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

नगर माहेश्वरी युवा संगठन के चुनाव निर्विरोध हुए संपन्न

  अध्यक्ष अर्चित मूंदड़ा निर्विरोध निवार्चित, सीए अंकित लाखोटिया बने मंत्री बीगोद–(प्रमोद कुमार गर्ग) दक्षिणी …