Breaking News

भीलवाड़ा-डेयरी की 164 वीं संचालक मण्डल बैठक सम्पन्न

 

बीगोद– भीलवाड़ा जिले मे दुग्ध संघ संचालक मण्डल सदस्यों की 164वीं बैठक का आयोजन बुधवार को श्री गोपाल कुमावत की अध्यक्षता में किया गया।

प्रबन्ध संचालक विपिन शर्मा ने बताया कि बैठक में निर्वाचित संचालक मण्डल सदस्यों के साथ सी.ई.ओ. जिला परिषद शिल्पा सिंह, प्रतिनिधि आरसीडीएफ डॉ. रविन्द्र योगी एवं उपरजिस्ट्रार सहकारी समितियाँ ने भाग लिया।

बैठक में पशुपालकों के कल्याण के लिए आगामी वर्ष में प्रस्तावित दुग्ध संघ की महत्वाकांक्षी 103.8 करोड़ रु. की CSS-NPDD Component B JICA 10.12 करोड़ की बायो मेथेनेशन प्लान्ट एवं 7.92 करोड़ की एन.पी.डी.डी. परियोजनाओं पर विस्तार से सदन में विचार-विमर्श कर दुग्ध संघ क्षेत्र में लागू किए जाने के प्रस्तावों का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।

साथ ही दुग्ध उत्पादकों हेतु “दुग्ध उत्पादक निधी कोष” योजना के प्रस्ताव का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया। जिसके तहत दुग्ध उत्पादकों को दीपावली के अवसर पर 10 /- रु. प्रति किलो फैट का भुगतान किया जायेगा।

पशुपालकों के हितार्थ “Smart Farms” ऐप लांच

बैठक कार्यवाही समापन पश्चात राजस्व मंत्री श्री रामलाल जाट, जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी के द्वारा पशुपालकों के हितार्थ “Smart Farms” ऐप लांच किया गया। स्मार्टफार्म्स ऐप दूध और वैज्ञानिक सलाह से संबंधित किसानों की सभी जरूरतों के लिए वन स्टॉप प्लेटफार्म है।

स्मार्टफार्म्स किसानों द्वारा डाले गये दूध की गुणवत्ता, मात्रा, दर और देय राशि के बारे में जानकारी देगा। किसान भुगतान पासबुक पेज पर अर्जित राशि भी देख सकते है ।

अब स्थानीय बैंक में जाने की जरूरत नहीं है। किसान स्मार्टफार्म्स के जरिये पशु चिकित्सक और पैरावेट से जुड़ सकते है और पोषण, प्रजनन, रोग की रोकथाम एवं अन्य वैज्ञानिक सलाह प्राप्त कर सकेंगे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

 मॉडल स्कूल बनेड़ा में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

  बीगोद 21 मार्च। स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालय बनेड़ा में आगामी लोकसभा चुनाव -2024 …