Breaking News

सभी से स्वच्छता ही सेवा अभियान से जोड़ने की अपील

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:गर्वनमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर में आज स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया गया।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि स्वच्छता हम सभी का प्रमुख ध्येय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्र,छात्रा,युवा,गृहिणी,व्यस्क और बुजुर्ग को मिलकर स्वच्छता को अपनी दिनचर्या और आदत के रूप में विकसित करने से यह कार्य और भी सरलता से निष्पादित कर सकते है।

आवश्यकता है मात्र दृढ़ इच्छाशक्ति की। इस प्रकार से प्रशासन भी सामान्य जन की सहायता और सक्रिय सहयोग से सुगमता से स्वच्छ भारत को यथार्थ रूप में स्थापित कर पाने में सक्षम हो पाएगा।

विशेष कर विश्वविद्यालयों,महाविद्यालयों और विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहा युवा वर्ग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है इसी युवा वर्ग को अपने परिजनों और मित्रों एवम संबंधियों को भी स्वच्छता आंदोलन में सम्मिलित करने के लिए प्रेरित कर स्वच्छता महा आंदोलन बनाना अधिक कठिन कदापि भी नही है।

शिक्षण संस्थानों के आस पास से कूड़ा संग्रहण केन्द्र समाप्त कर और खुले नालों को ढकवाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश और कार्यवाही द्वारा शिक्षण संस्थानों को और भी सुंदर बनाने के लिए सक्रियता दर्शाने की आवश्यकता है। समय की आवश्यकता है कि प्रत्येक घर से कूड़े का प्रबंधन हो तथा जो भी इस में सहयोग न करे अथवा उलंघन करे।

निष्पक्षता से आर्थिक दंड का भी प्रावधान किया जाए। ताकि सामान्य जन अपने उत्तरदायित्व का उचित निर्वहन कर प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिला कर आगे बढ़े और स्वच्छ फरीदाबाद और स्वच्छ भारत बनाने में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

आज एन एस एस शिविर में वॉलिंटियर्स ने स्वच्छता अभियान चलाया और कूड़े को डस्ट बिन में डाला। कार्यक्रम अधिकारी प्राध्यापिका सीमा और प्राध्यापक सुनील ने सभी से आग्रह किया कि वे स्वच्छता को दैनिक जीवन में अपनी हेबिट बना लें और देश को साफ सुथरा बनाने में सहयोग करें।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों का स्वच्छता अभियान चलाने के लिए आभार व्यक्त करते हुए इसे जीवन में प्रमुख स्थान देने की अपील की।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान:राजेश भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सिद्धपीठ हनुमान मंदिर मार्किट नंबर 1 में व्यापार मंडल …