Breaking News

देवरिया – विधुत विभाग की लचर प्रगति पर तेवर हुए लाल

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव

देवरिया(सू0वि0) 18 सितम्बर। जिलाधिकारी अमित किशोर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान ग्रामीण विद्युतीकरण कार्य में बरती जा रही लापरवाही/अनियमितता पर तल्खी दिखाते हुए निर्देश दिए कि कराए जा रहे कार्यों की पूरी सूची उपलब्ध कराए,ं जिससे कार्य का सत्यापन कराते हुए संबंधितों की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए उनके विरुद्ध कार्यवाही कराई जाये। उन्होंने सभी क्षेत्रों में नियमानुसार निर्धारित रोस्टर के अनुरुप विद्युत आपूर्ति देने का भी निर्देश दिये। उन्होने कहा कि किसीभी कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता/भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिकाधिक पात्रों से समयान्ंर्तगत गुणवत्ता के साथ मिले। इसके शासन/प्रशासन पूर्णतः दृढ़ संकल्पित है।
श्री किशोर ने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शौचालयों के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि शौचालय का निर्माण 30 सितंबर तक पूर्ण कराते हुए उसकी 80 प्रतिशत ट्रेनिंग भी कराना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्य में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाई जाएगी तो संबंधित ग्राम प्रधान सहित सरकारी नुमाइदों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होने बारी-बारी से योजनाओं की समीक्षा करते हुए स्पष्ट निर्देश दिए गए कि करायें गये कार्यो की सभी संबंधित विभाग सूची उपलब्ध कराएं जिससे उनका सत्यापन कराया जा सके।
जिलाधिकारी राज्य पोषण मिशन कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सौंपी गई जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी से निर्वहन करते हुए अपने भ्रमण के दौरान ग्रामों में कुपोषित बच्चों की जानकारी प्राप्त करते हुए उनकी जरूरत के मुताबिक स्वास्थ्य सेवाएं दिलवाएं तथा बतायें कि पोषाहार का किस प्रकार कितनी मात्रा में दिया जाये तथा लोगों को साफ सफाई के लिए भी जागरूक करें।
जिलाधिकारी ने सभी संबंिधतों को निर्देश दिए कि सस्ते गल्ले की राशन दुकानें जो भी निलम्बित आदि है, उनपर नियमानुसार कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर उनका आवंटन कर संचालन कराना प्रारम्भ करायें, जिससे पात्रों को खाद्यान्न मुहैया हो सके। उन्होने कहा कि खाद्यान्न आपूर्ति में किसी भी स्तर पर घटतौली आदि की शिकायत प्राप्त होने पर उसकी जाॅच कराते हुए शिकायत सही पाये जाने पर कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी, ए0डी0एम0 प्रशासन राकेश पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0धीरेन्द्र कुमार, डी0सी0 मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, एस0डी0एम0 गण, समाज कल्याण अधिकारी दीनानाथ शुक्ल आदि सभी संबंधित विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।
विद्यार्थियों में नवाचार को बढावा देने के उद्देश्य से तोड-फोड-जोड कार्यक्रम का आयोजन 19 सितम्बर को
देवरिया(सू0वि0) 18 सितम्बर। जिलाधिकारी अमित किशोर ने जनपद के सभी माध्यमिक/बेसिक शिक्षा के प्रधानाचार्यो को अवगत कराया है कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उ0प्र0 के सहयोग से क्षेत्रीय एवं प्रौद्योगिकी केन्द्र वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला, तारामण्डल गोरखपुर ने 19 सितम्बर को विद्यार्थियों में नवाचार को बढावा देने के उद्देश्य से तोड-फोड-जोड कार्यक्रम का आयोजन राजकीय इंटर कालेज देवरिया में प्रातः 10.30 बजे से किया जा रहा है, जिसमें प्रशिक्षको द्वारा घरेलु उपयोगी उपकरणों को जोडने की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की जायेगी, जिसमें प्रत्येक विद्यालय से 20-25 प्रतिभागी अपेक्षित है। प्रत्येक विद्यालय से 25 वैज्ञानिक अभिरुचि रखने वाले मेधावी विद्यार्थियों को कार्यक्रम में प्रतिभाग कराना सुनिश्चित करें। यदि विद्यालय के पास नवीन तकनीकी पर आधारित उत्कृष्ट व नवीन खोज पर आधारित माडल है तो प्रदर्शित कराना सुनिश्चित करें।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग-देवरिय

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा का भाजपाइयों ने किया भव्य स्वागत

  रिपोर्ट सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली फतेहगंज पश्चिमी- आगामी चुनाव को लेकर पार्टियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *