Breaking News

फरीदाबाद – श्रम कानूनों के तहत मिलने वाली रोजगार सुरक्षा की गारंटी से वंचित

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद: नगर पालिकाओं परिषदों नगर निगमों एवं अग्निशमन विभाग में वर्षों से लगे 15 हजार अनुबंधित एवं पार्ट वन के कर्मचारियों को हरियाणा कौशल रोजगार निगम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में शामिल कर पक्का होने के अधिकारो एवं समान काम समान वेतन श्रम कानूनों के तहत मिलने वाली रोजगार सुरक्षा की गारंटी से वंचित कर हमेशा के लिए कर्मचारियों को कच्चा रखने का षडयंत्र रच रही है हरियाणा सरकार। सरकार ने गत 2 अगस्त को पालिकाओं, परिषदों,नगर निगमों में कार्यरत पार्ट वन कर्मचारियों को मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से ऑफर लेटर भेजकर 12 अगस्त तक ह.क.र.न.के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का तुगलकी फरमान जारी किया है। इस तुगलकी फरमान के बाद कर्मचारियों की छटनी वेतन कम होने की संभावना प्रबल हो गई हैं। हरियाणा कौशल रोजगार निगम का गठन होने के बाद ठेकेदारी का खात्मा और ठेकेदारों के शोषण से कर्मचारियों को मुक्ति दिलवाले का सरकार का दावा भी झूठा साबित हुआ है। आज भी विभाग में वर्क आउट सोर्स,डोर टू डोर,ओ एंड एम आदि का ठेका बदस्तूर जारी है इन ठेकों में कर्मचारी ठेकेदारों के द्वारा न्यूनतम वेतन ईएसआई,ईपीएफ से वंचित हैं और ठेकेदारों के शोषण का शिकार हो रहे हैं।
सरकार पर यह आरोप आज अरावली गोल्फ क्लब में प्रेस वार्ता आयोजित कर नगरपालिका कर्मचारी संघ,हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री ने लगाए शास्त्री ने कहा कि कल कर्मचारी सभी नगर निगम आयुक्तो व जिला म्यूनिस्पल आयुक्तों के कार्यालयों के समक्ष जोरदार झाड़ू-झंडा प्रदर्शन कर हरियाणा रोजगार कौशल निगम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का पुतला दहन कर विरोध प्रकट करेंगे। शास्त्री ने कहा की सरकार ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम का गठन कर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को पक्का रोजगार देने का रास्ता भी बंद कर दिया है। उन्होंने सरकार पर यह भी आरोप लगाया कि सरकार प्रदेश के कर्मचारियों से संवाद नहीं करती आंदोलन करने के बाद दिखावे के लिए संवाद करती है संवाद में मांगों पर सहमति जताने के बाद भी मांगों को लागू न करना सरकार की आदत बन गई है। शास्त्री ने चेतावनी दी कि यदि सरकार ने नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के साथ 10 मई व 28 जून को शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई वार्ताओं में मानी गई मांगो हरियाणा कौशल रोजगार निगम को भंग कर सभी तृतीय चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को पक्का करने,1366 फायरमैनो व ड्राइवरो को 2268 फायर ऑपरेटर कम ड्राइवरों के पदों पर समायोजित कर नियमित करने, अग्निशमन के 212 पार्ट वन के कर्मचारियों को हकरन से निकाल कर वापिस विभाग में शामिल करने,नए पद सृजित कर पक्की भर्ती करने,कोविड से मौत होने पर कर्मचारी के आश्रितो को 50 लाख रुपए आर्थिक सहायता राशि व नौकरी देने,4000 रुपये जोखिम भत्ता देने,वर्क आउट सोर्स ओ एंड एम डोर टू डोर के कर्मचारियों को विभाग के रोल पर करने,समान काम समान वेतन देने,नगर निगम के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को नियमित करने नियमित होने तक पक्के कर्मचारियों के समकक्ष वेतन देने, पुरानी पेंशन बहाल करने,अग्निशमन विभाग को शहरी स्थानीय निकाय विभाग में शामिल करने,सभी तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को आसान किस्तों पर 100-100 वर्ग गज के प्लॉट देने या आवासीय कॉलोनियों का निर्माण कर आवास देने, सहित अन्य मांगों को यदि सरकार ने 19 अगस्त तक लागू नहीं किया तो 20 व 21 अगस्त को संघ रोहतक में राज्य प्रतिनिधि सम्मेलन आयोजित कर हड़ताल जैसा बड़ा फैसला लेगा। इस प्रेस वार्ता में नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री के अलावा संघ के राज्य उप महासचिव सुनील चंडालिया,सर्व कर्मचारी संघ के जिला केशयर युद्धवीर खत्री,
संघ के जिला प्रधान दलीप सिंह बोहत,जिला सचिव नानक चंद खेरालिया,सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान गुरचरण खांड्या,सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के बडखल ब्लाक के प्रधान अनूप चंडालिया भी उपस्थित रहे। नगर पालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री,संघ के उप महासचिव सुनील चंडालिया कहा कि उनके संघ ने 20 अगस्त को रोहतक में होने वाली राज्यस्तरीय आक्रोश रैली को स्थगित करने का निर्णय विगत दिनों राज्य कमेटी की बैठक में लिया है। संघ 20 अगस्त से 21 अगस्त तक रोहतक के मातूराम कम्युनिटी सेंटर में राज्य स्तरीय सम्मेलन आयोजित करेगा जिसमें 11 नगर निगमो, 22 नगर परिषदो व 60 नगर पालिकाओं के 500 से अधिक पुरुष एवं महिलाएं डेलिकेट एवं अब्बर्जर भाग लेंगे। शास्त्री ने बताया कि सम्मेलन का उद्घाटन अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य अध्यक्ष सुभाष लांम्बा करेंगे। मुख्य वक्ता सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के महासचिव सतीश सेठी,सीआईटीयू की राज्य प्रधान सुरेखा व महिला सत्र को विशेष रुप से आईसीडीएस ऑफिसर एसोसिएशन हरियाणा की राज्य प्रधान सविता मलिक संबोधित करेगी व हरियाणा टूरिज्म विभाग के राज्य प्रधान सुरेश नोहरा चुनाव पर्यवेक्षक होंगे। शास्त्री ने कहा कि सम्मेलन में सरकार की नीतियों के खिलाफ संघ रणनीति बनाएगा वही आगामी 3 वर्षों के लिए सांगठनिक कार्यों को भी चिन्हित करते हुए नई राज्य कार्यकारिणी का भी चुनाव करवाया जाएगा। प्रेस वार्ता में अन्य के अलावा सफाई कर्मचारी यूनियन के सचिव कृष्ण चंडालिया,मुख्य संगठनकर्ता सुदेश कुमार,वरिष्ठ उप प्रधान राकेश चंडालिया, बेलदार यूनियन के प्रधान साबुद्दीन,क्लर्क यूनियन के प्रधान रणजीत शुक्ला,इंजीनियरिंग विंग के नेता वीर सिंह तेवतिया, इलेक्ट्रिशियन यूनियन के प्रधान मनोज शर्मा,वाटर सप्लाई यूनियन के प्रधान देवी सिंह,चालक चालक यूनियन के प्रधान वेद भड़ाना आदि उपस्थित थे।

About IBN NEWS

Check Also

सिद्धदाता आश्रम पहुंचे पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

बोले सुनता हूं कि आश्रम आने वालों की मन की मुराद पूरी होती है फरीदाबाद …