Breaking News

नेशनल हाइवे पर हादसे रोकने के लिए दूर करेंगे खामियां

Ibn news Team लखनऊ

  • लखनऊ। भारतीय रोड कांग्रेस परिषद की 224 वीं बैठक में काउंसिल सदस्‍यों ने बढ़ते सड़क हादसों के मद्देनजर सड़क सुरक्षा और आईआरसी कोड को धरातल पर लाने के अहम सुझाव दिए। बैठक में काउंसिल के नव निर्वाचित अध्‍यक्ष एसबी वासवा ने हाइवे पर सड़क हादसों को रोकने के लिए सुरक्षा के हरसंभव उपाय किए जाने की जरूरत पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि आईआरसी कोड को वर्तमान परिस्‍थतियों में व्‍यावहारिक और आसान किया जा रहा है ताकि फील्‍ड इंजीनियर हाइवे निर्माण में इनके मानकों को सहजता से लागू कर सके। श्री वासवा ने कहा कि हाइवे पर ब्‍लैक स्‍पॉट की पहचान कर उसे स्‍थानीय प्रशासन की मदद से दूर किेए जाने में मदद ली जाएगी।

  • भारतीय रोड कांग्रेस परिषद के चुने गए नये पदाधिकारियों और काउंसिल सदस्‍यों की पहली बैठक इंदिरा गांधी प्रतिष्‍ठान में मंगलवार को हुई। काउंसिल सदस्‍यों ने हाइवे पर होने वाले हादसों पर चिंता जताई। साथ ही इन्‍हें रोकने के कुछ प्रभावी उपाय भी बताए। रात के अंधेरे में मवेशियों के कारण होने वाले वाहन हादसों को रोकने के लिए गाय-भैसों के कानों को पेंट करने का सुझाव आया। ताकि भारी वाहन चालकों को दिक्‍कत न हो। कहा गया कि ओवरलोडेड ट्रकों और बेतहाशा सवारियों को ढोने वाले ट्रैक्‍टर-ट्रॉली के संचालन पर स्‍थानीय पुलिस और परिवहन प्रशासन को भी अंकुश लगाना होगा। वहीं, सड़क निर्माण की इंजीनियरिंग खामी लोक निर्माण विभाग दूर करेगा।
    बैठक में नए सदस्‍यों ने सड़क सुरक्षा और आईआरसी कोड की बारीकियों को आईआईटी व एनआईटी जैसे उच्‍च तकनीकी संस्‍थानों के कोर्स में शामिल किए जाने को वक्‍त की जरूरत बताया। एमटेक और पीएचडी रिसर्च कर रहे छात्रों को लाइव हाइवे प्रोजेक्‍ट से जोड़ने का सुझाव भी आया। ताकि छात्र फील्‍ड एक्टिविटी के माध्‍यम से हाइवे निर्माण की तकनीकी दक्षता सीखकर निजी क्षेत्र में भी नौकरी हासिल कर सके। मीटिंग में काउंसिल सदस्‍यों को सुझावों और चिंताओं को लिखित रूप से भेजने का आग्रह किया गया। आईआरसी काउंसिल की मध्‍यावधि बैठक में इन बिन्‍दुओं पर मंथन किया जाएगा।
    आईआरसी के चौथे और अंतिम दिन हुई बैठक में नई काउंसिल का गठन हुआ। इनमें नवनिवार्चित पदाधिकारियों और नए सदस्‍य शामिल हुए।मौके पर रोड कांग्रेस के सफल आयोजन के लिए उप्र लोक निर्माण विभाग की सराहना की गई।
    आईआरसी काउंसिल में आज अध्‍यक्ष पद पर एसबी बासवा और उप्र लोनिवि के इंजीनियर इन चीफ अरविंद कुमार जैन, आरके मेहरा, मनोरंजन पारीदा और प्रणव कपूर को उपाध्‍यक्ष चुना गया। एसके निर्मल डीजी (आरडी) दोबारा आईआरसी के महासचिव चुने गए। बैठक में परिषद के पूर्व अध्‍यक्ष सीपी जोशी समेत वर्तमान काउंसिल सदस्‍य मौजूद रहे।

About IBN NEWS

Check Also

देवरिया – आगामी त्यौहार व लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत अर्द्धसैनिक बलों द्वारा क्षेत्र में किया गया पैदल गस्त

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव आज दिनांक 16.03.2024 को जनपद देवरिया में …