Breaking News

दशहरा मनाएंगे शहर को प्रदूषण मुक्त पाएंगे

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद: विजयदशमी बनाने की तैयारी हो चुकी है। ग्रेप लागू है ऐसे में हवा की सेहत का ध्यान रखने के लिए भी फरीदाबाद की ज्यादातर संस्थाओं ने कोशिश की है कि कहीं ग्रीन पटाखों के साथ रावण कुंभकरण और मेघनाद के पुतले चलेंगे तो कुछ जगह पुतलों का साइज छोटा कर दिया गया है। शहर की रामलीला कमेटी ऐसी भी हैं जहां रावण का अंत बिना पुतला दहन किया अभिनय के जरिए होगा फरीदाबाद में 6 जगह बड़े आयोजन होंगे। यहां सबसे बड़े पुतला फरीदाबाद दशहरा कमेटी की ओर से सेक्टर- 30 दशहरा मैदान में दिखाई देंगे सभी जगह शाम करीब 5:00 बजे कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे।
घुटनों में पटाखे वह भी सिर्फ ग्रीन
फरीदाबाद दशहरा कमेटी की ओर से रावण का पुतला 85 फुट का होगा जबकि कुंभकरण व मेघनाद के पुतले 80 फीट के होंगे कमेटी के प्रधान डॉ.कौशल बाटला ने बताया कि आतिशबाजी कम होगी और ग्रीन पटाखों से रावण दहन किया जाएगा नवयुवक दशहरा समिति की ओर से बल्लभगढ़ मैदान में भी ऐसे ही तैयारी है यहां 50 साल के पुतले होंगे गिरीन पटाखों से पुतलों का दहन होगा श्री बजरंग दल दशहरा कमेटी गोपी कॉलोनी की ओर से बड़ा ही तालाब में पूर्व बनाया जाएगा कमेटी के सुभाष आहूजा प्रधान,सुनील नारंग, परविंदर मल्होत्रा,सतीश आहुजा, व पीयूष ग्रोवर ने बताया की ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल किया जा रहा है नगर निगम की ओर से एनआईटी दशहरा ग्राउंड में पत्रों का दहन किया जाएगा तीनों पुतले 50-50 फुट के हैं नगर निगम के एसआई ओमवीर सिंह ने बताया कि बम पटाखे कम होंगे और ग्रीन पटाखों से पुतलों का दहन किया जाएगा।
पुतला का एक सांस्कृतिक कार्यक्रम से ज्यादा
श्री हनुमान सेवा दल की ओर से राजीव कॉलोनी में पर्व खास होगा यहां पटाखों की जगह संस्कृति कार्यक्रम पर जो है सेवा दल के अध्यक्ष विनोद भाटी और शहर अध्यक्ष पवन सैनी ने बताया कि केवल रावण का 55 फुट का पुतला तैयार किया गया है लेजर लाइट से रावण दहन किया जाएगा महावीर दल दशहरा कमेटी नया बिरादरी की ओर से सेक्टर-16 ग्राउंड में छोटे पुतले तैयार किए गए हैं कमेटी के चेयरमैन लोकनाथ मिगलानी और प्रधान धर्म बरेजा ने बताया कि आतिशबाजी कम की गई है संस्कृति कार्यक्रम पर ज्यादा ध्यान दिया गया है।
मंच पर ही रावण का अंत पुतले नहीं जलाएंगे
शहर में ऐसी कमेटी अभी हैं जो रावण का अंत तो करती हैं लेकिन पुतले नहीं चलाती हैं श्री श्रद्धा रामलीला कमेटी की ओर से श्री अगर रामलीला कमेटी रामलीला का मंचन करती है यहां के कलाकार अपनी कला के लिए जाने जाते हैं लेकिन रावण कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले नहीं सूखती है श्री श्रद्धा रामलीला कमेटी के पदाधिकारी लाजपत चंदना कहते हैं कि मंच पर ही कलाकार रावण को मार देते हैं आज रोना गांव के वीरेंद्र गॉड कहते हैं कि पहले पुतले का दहन किया जाता था लेकिन आप दहन नहीं करते हैं।
इस बार छोटा कर दिया पुतलों का साइज
खेड़ी पुल के निकट जन कल्याण ट्रस्ट द शहरा समिति ने दशहरा पर्व की तैयारी कर ली है यहां रावण का पुतला 55 फीट का होगा जबकि एक उपकरण व मेघनाद के पुतले 50-50 फुट के होंगे पहले बड़े पुतले होते थे आयोजक कृष्ण पहलवान संजय पाराशर और बिल्ला पहलवान ने बताया कि पटाखे कम लगाए गए हैं एनआईटी दो ई ब्लॉक एलसीडी और धोबी में भी रावण दहन होगा एनआईटी 1nh ब्लॉक बी और जी में भी रावण दहन होगा यहां 20-20 फुट के रावण के पुतले होंगे श्री धार्मिक रामलीला कमेटी की ओर से पुतलों का दहन एनआईटी-5 में होगा 22 फुट का रावण जबकि 10-10 फुट के उपकरण व मेघनाथ के पुतले जलाए जाएंगे।
➡️ आज कुछ रास्ते बंद तो कहीं भारी वाहनों की एंट्री नहीं
पुलिस ने अपने इलाके की दशहरा कमेटियों के साथ बैठक कर सुरक्षा इंतजामों पर चर्चा की मंगलवार रात में ही शहर के सभी दशहरा मैदान पर पुलिस तैनात कर दी गई है। शहर में बुधवार को एक हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे एनआईटी दशहरा मैदान में शहर का सबसे बड़ा आयोजन होता है। दौलतराम धर्मशाला बीके चौक मेट्रो मोड़ बीके अस्पताल के प्रवेश द्वार के नजदीक और दशहरा मैदान के प्रवेश द्वार पर नाकेबंदी रहेगी बीके चौक से दौलत राम धर्मशाला के बीच वन डे रहेगा सेक्टर-16ए हुड्डा मार्केट कट से लेकर महिला कॉलेज तक ट्रैफिक बंद रहेगा। सेक्टर-31 में रावण दहन होगा पुलिस एत्मादपुर से आईपी कॉलोनी के प्रवेश द्वार पर ही नाकेबंदी कर देगी स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी की ओर से सख्ती की जाएगी बल्लभगढ़ दशहरा मैदान में ट्रैफिक पुलिस को सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं दोपहर 3:00 बजे से रात 8:00 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

About IBN NEWS

Check Also

फरीदाबाद आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेंड्स एसोसिएशन ने मनाया होली मिलन समारोह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेड्रस एसोसिएशन(फिस्टा) का होली मिलन समारोह …