Breaking News

अमर शहीद वीर अब्दुल हमीद की शहादत दिवश पर दी गयी श्रद्धांजलि

 

टीम IBN न्यूज़

गाजीपुर जिले के धामूपुर निवासी शहीद वीर अब्दुल हमीद का 56 वां शहादत दिवस 10 सितंबर को उनके पैतृक गांव धामूपुर स्थित शहीद पार्क में मनाया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान मौजूद रहे।

कार्यक्रम में आर्मी से जुड़े लोगों के अलावा डीएम एसपी और भारी सख्या में लोग मौजूद रहे और परमवीर को श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में मंच से संबोधित करते हुए चिराग पासवान ने कहा कि शहीद वीर अब्दुल हमीद और उनकी शहादत किसी पहचान की मोहताज नहीं है। आज गाजीपुर में जो प्यार और स्नेह मिला है मैं उसका आभारी हूं। आज इस तरह के कार्यक्रमों की बहुत जरूरत है ताकि आने वाली पीढ़ी यह जान सके कि किस तरह से वीर सपूतों ने देश के लिए अपने बलिदान दिए।

शहीदों के बारे में, जिनके बारे में हम लोग बचपन से सुनते आए हैं उनकी धरती पर जब आपको आने का सौभाग्य मिलता है तो यकीनन गर्व की अनुभूति होती है और प्रेरणा भी मिलती है। एक व्यक्ति ने देश की एकता और सुरक्षा के लिए अपनी शहादत तक दे दी, उसके प्रति हम लोग अगर देश के लिए थोड़ा बहुत भी कर पाए तो कहीं ना कहीं हम लोग अपने आप को सफल मानेंगे।

मेरे पिताजी इस परिवार से बेहद करीबी के रूप में जुड़े रहे। मीडिया द्वारा यूपी विधानसभा चुनाव के बाबत पूछे गए प्रश्न
गए प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि यूपी में चुनाव लड़ने का निर्णय हमारी पार्टी की प्रदेश इकाई तय करेगी।

मालूम हो कि 1965 के भारत पाक युद्ध में 10 सितम्बर को अब्दुल हमीद शहीद हुए थे। सीमा विवाद के कारण हुआ भारत चीन का युद्ध 1962 मे 20 अक्टूबर से 21 नवम्बर तक चला। इस युद्ध मे अब्दुल हमीद ने अदम्य वीरता और साहस का परिचय दिया जिस वजह से उन्हें भारत सरकार द्वारा सेना मेडल से नवाजा गया। महीने भर चले युद्ध मे 14-15 दिनों तक भारतीय सेना को इस बात की जानकारी भी नही मिल पाई थी कि अब्दुल हमीद कहां और किस हालत में है।

युद्ध समाप्ति के बाद जब सैनिको के शवों को उठाने के लिए भारतीय सेना की टुकड़ी पहुची तो शवों के बीच अब्दुल हमीद घायल अवस्था मे मिले। तब जाकर पता चला कि अब्दुल हमीद घायल हालत में ही चीनी सेना से बचते हुए घुटने और केहुनियो के बल चल कर भारत चीन की घोषित सीमा पर पहुच कर तिरंगा फहराया था।

राकेश की रिपोर्ट

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – प्रख्यात सिद्ध पुरुष बाबा नेवलदास की तपोस्थली उमापुर स्थित समाधि की चौखट पर हाईकोर्ट के न्यायाधीश ने टेका माथा

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या – दिनांक 15 अप्रैल 2024 को पटना हाईकोर्ट के …